Monday, May 20, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रपंचमुखी पहाड़ी पर मिला विशालकाय अजगर

पंचमुखी पहाड़ी पर मिला विशालकाय अजगर

-

सोनभद्र की पंचमुखी पहाड़ी पर आठ फीट का घायल अजगर मिलने से हड़कंप मच गया. वन विभाग द्वारा अजगर का इलाज जारी है.

सोनभद्र : प्रख्यात गीतकार श्री कृष्ण तिवारी की प्रसिद्ध लाइन आदमी के जहर का असर देखने , सांप अब शहर को चले आज सोनभद्र में उस समय चरितार्थ हो गई जब रॉबर्ट्सगंज थाना क्षेत्र के रौंप गांव स्थित पंचमुखी पहाड़ी पर एक विशालकाय अजगर जिसकी लम्बाई लगभग 8 से 10 फीट बताई जाती है । इस विशालकाय अजगर के मिलने से हड़कंप मच गया. बताया जाता है कि अजगर घायल अवस्था में था. उसके गले में रिंग फंसी हुई थी. ग्रामीणों ने इसकी सूचना तत्काल ही वन विभाग और वाइल्ड लाइफ के अधिकारियों को दी. मौके पर पहुंचे वन विभाग और वाइल्ड लाइफ के कर्मचारियों ने अजगर को पकड़ कर वन कार्यालय ले गए, जहां इलाज के बाद उसे वन क्षेत्र में छोड दिया जाएगा.

जानकारी के मुताबिक, चुर्क चौकी क्षेत्र अंतर्गत रौप स्थित पंचमुखी पहाड़ी पर गुरुवार की सुबह की एक विशालकाय अजगर दिखाई दिया, जो कि घायल था और उसके गले में रिंग फंसी हुई थी. वहीं, अजगर को पहाड़ी पर रेंगते देख ग्रामीण लोग सहम गए और कौतूहल से देखने लगे. स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि आज सुबह टहलने के दौरान पहाड़ पर एक अजगर दिखा. अजगर के गले में लोहे का एक छल्ला फंसा होने के कारण वह घायल हो गया है. वन विभाग और वाइल्ड लाइफ के अधिकारियों को फोन के माध्यम से इसकी सूचना दी गई , जिसे वह अपने साथ ले गए.

वनकर्मियों ने बताया कि यह वैसे तो विभिन्न प्रजाति के सांप और अजगर जंगलों या पार्कों में पाए जाते हैं. लेकिन विशाल अजगर का पहाड़ पर रेंगना लोगों के लिए कौतूहल का विषय बन गया. करीब 9 से 10 फीट के रेंगते हुए अजगर को देखने लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यह जंगल का क्षेत्र हैं. यहां अजगर दिखना सामान्य बात है. पहाड़ी के जंगल में बहुतायत में अजगर की अनेक प्रजातियां है. सर्प विशेषज्ञों का कहना है कि अजगर जहरीला नहीं होता तो इंसान पर हमला भी नहीं करता है. बरामद अजगर को इलाज के बाद जंगलों में छोड़ा जाएगा.

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!