Thursday, February 29, 2024
Homeराशिफलनववर्ष 2023 का विस्तृत वार्षिक राशिफल जानें प्रख्यात ज्योतिषाचार्य ऊषा वैष्णवी से

नववर्ष 2023 का विस्तृत वार्षिक राशिफल जानें प्रख्यात ज्योतिषाचार्य ऊषा वैष्णवी से

-

नए साल के शुरू होते ही सभी लोगों के मन में जिज्ञासा होने लगती है कि हमारा ये वर्ष कैसा बीतेगा. कौन करेगा प्यार. कब बनेंगे धन के योग. कब होगा हमारा भग्योदय , कब हैं भाग्यशाली समय है . आपके इन्हीं सब सवालों का जवाब मिलेगा इस वार्षिक राशिफल 2023 .

वार्षिक राशिफल 2023 में आपको बताएंगे कि आने वाला नया साल कैसा रहेगा. आने वाले साल में कब पूरे होंगे हमारे सपने! हमारे जीवन की समस्याएं हल होंगी या नहीं. इस वर्ष आपका लकी समय, व्यवसाय कौन सा है. कौन करेगा प्यार. कौन करेगा तकरार. कैसा रहेगा स्वास्थ्य. कब बनेंगे धन के योग. आपके इन्हीं सब सवालों का जवाब मिलेगा इस वार्षिक राशिफल 2023 में. आइए जानते हैं प्रख्यात ज्योतिषाचार्य ऊषा वैष्णवी से करियर, स्वास्थ्य, वित्त, शिक्षा और प्रेम के क्षेत्र में विभिन्न राशि वालों के लिए साल 2023 कैसा रहेगा

मेष राशि:

मेष राशि वाले लोगों की बात करें तो वर्ष की शुरुआत में वे अपने काम में मजबूती से डटे रहेंगे. वाणी में कड़वाहट से बचना बहुत जरूरी होगा, क्योंकि वर्ष की शुरुआत में इसकी वजह से कुछ बढ़िया मौका आपके हाथ से निकल सकता है. खुद पर निरंकुशता का टैग लगाने से अच्छा है कि आप सही और गलत का फर्क करके आगे बढ़ें, तभी आपको इस साल आगे बढ़ने में फायदा मिलेगा. धार्मिक तौर पर आप काफी पक्की तरह से आगे बढ़ेंगे. धार्मिक मामलों में और आध्यात्मिक गतिविधियों में आपको खूब आनंद आएगा. आप किसी मंदिर में डोनेशन दे सकते हैं या किसी एनजीओ के साथ जुड़कर समाज सेवा कर सकते हैं. वर्ष की शुरुआत में सूर्य और बुध आपके नवम भाव में होंगे, जिससे पिता से संबंध सुधरेंगे और उनसे आपको कोई बड़ा लाभ मिल सकता है. मार्च से मई के बीच का समय अच्छा रहेगा. इस समय आप अपनी मजबूत ऊर्जा शक्ति के सहारे बहुत से कार्यों में सफलता प्राप्त करेंगे और किसी भी चुनौती से पीछे नहीं हटेंगे. मई से लेकर जुलाई के बीच का समय उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा, क्योंकि इस समय में परिवारिक जीवन में कलह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. आपकी मां का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. हालांकि, इस समय आपको कोई बड़ी प्रॉपर्टी खरीदने का फायदा मिल सकता है और जमीन जायदाद से जुड़े मामलों में अच्छी सफलता के योग बनेंगे. अगस्त से अक्टूबर के बीच आपकी राशि का स्वामी मंगल छठे भाव में होगा, जिसकी वजह से कानून से जुड़े मामलों में आपको पूरी सफलता मिलेगी और कोर्ट केस का नतीजा भी आपके पक्ष में आएगा. इस दौरान आप अपने विरोधियों को चारों खाने चित कर देंगे. यह समय आपको मजबूती प्रदान करेगा. नवंबर से दिसंबर के बीच थोड़ा सावधान रहना जरूरी होगा, क्योंकि इस समय कार्य में उतार-चढ़ाव और रूकावट आ सकती है. बेकार में व्यस्त रखने वाले बेवजह के क्रियाकलापों से दूर रहें. वर्ष के अंतिम दो दिनों में आपको कोई बहुत अच्छा समाचार सुनने को मिल सकता है. आपको किसी प्रकार का पुरस्कार मिलने की भी संभावना रहेगी. यात्रा के दृष्टिकोण से देखें, तो वर्ष की शुरुआत अनुकूल रहेगी. आपको किसी तीर्थ यात्रा पर जाने का मौका मिल सकता है, जिससे परिवार में खुशियां भी आएंगी और आप भी संतुष्ट रहेंगे. वर्ष का मध्य लगभग सामान्य रहेगा. उस दौरान बहुत ज्यादा यात्रा के योग तो नहीं बनेंगे, लेकिन आप अपने परिवार के साथ छोटी-मोटी यात्राओं पर घूमने-फिरने जा सकते हैं. इससे पारिवारिक जीवन में भी खुशी आएगी. नवंबर के महीने से वर्ष के अंत तक का समय आप यात्रा में व्यस्त हो सकते हैं. अभी आपको विदेश जाने का मौका और काम के सिलसिले में भी लंबी यात्रा के योग बनेंगे. इस प्रकार यह समय आपके लिए आनंददायक रहेगा, लेकिन उसकी वजह से आपके काफी खर्चे भी होंगे.

वृषभ राशि:

साल 2023 की शुरुआत वृषभ राशि वाले लोगों के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगी. आपकी राशि में मंगल के प्रभाव के कारण आपके स्वभाव में क्रोध देखने को मिलेगी. इसकी वजह से आपको कुछ परेशानी महसूस हो सकती है. आपको मानसिक तनाव भी महसूस होगा, लेकिन धीरे-धीरे स्थितियों में सुधार आना शुरू हो जाएगा और आप अपने जीवन में आगे बढ़ेंगे. इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति उतार-चढ़ाव के बीच गुजरेगी. जहां एक तरफ आपको आर्थिक तौर पर बेहद जबरदस्त परिणाम मिलेंगे और आपकी इनकम में बढ़ोतरी होती चली जाएगी, वहीं दूसरी तरफ वर्ष के अंतिम दो महीनों तक आपके खर्चों की लंबी लिस्ट जारी रहेगी. आप चाहें या न चाहें आपको ये खर्च करने ही पड़ेंगे. हालांकि, नवंबर दिसंबर के महीने में आपके चेहरे पर मुस्कुराहट आएगी और आप मजबूत बनेंगे. इस वर्ष आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ेगा, नहीं तो आप बीमार पड़ सकते हैं और हॉस्पिटल तक जाने की नौबत आ सकती है. यात्रा के लिहाज से देखें तो इस साल आपकी लंबी यात्राएं हो सकती हैं. आपको विदेश यात्रा का मौका भी मिल सकता है, जहां आप काफी लंबे समय तक रह पाएंगे. अधिक सुदूर क्षेत्रों में जाने की स्थिति बनेगी और आप इस साल काफी यात्राएं भी करेंगे. वर्ष की शुरुआत में भी किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है, वैसे तो आप स्वभाव से ही मेहनती हैं, लेकिन इस साल आप जमकर पसीना बहाएंगे और अपने आगे पीछे किसी बात का ख्याल नहीं रखेंगे. इस कारण शारीरिक थकान से आपको परेशानी हो सकती है. यदि इन सब बातों पर गौर करेंगे, तो यह वर्ष आपको अच्छी पोजीशन में लेकर आएगा. आपको अपने परिवार के सदस्यों से अच्छा तालमेल बनाकर रखना होगा, क्योंकि काम में व्यस्तता के कारण आप परिवार वालों से दूर रहेंगे और उन्हें कम समय दे पाएंगे. इसके बावजूद आपके भाई-बहनों का सहयोग आपके साथ बना रहेगा. यदि आपका कोई बड़ा भाई या बहन है, तो इस पूरे वर्ष उनका साथ आपको मिलता रहेगा. वर्ष के उत्तरार्ध में परिवार में कोई शुभ काम भी होगा. पूजा पाठ के कार्य में भी आपको अच्छा खर्च करना पड़ेगा.

मिथुन राशि:

मिथुन राशि के लोगों के लिए वर्ष 2023 बहुत कुछ नया लेकर आएगा. जनवरी के महीने से ही आपके भाग्य में प्रबलता आएगी और आपको भाग्य का साथ मिलना शुरू हो जाएगा. आपके रुके हुए काम बनने लगेंगे और आर्थिक तौर पर भी आपकी उन्नति होगी. इस वर्ष पारिवारिक जीवन आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है और परिवार में कोई शुभ काम होने से पूरे परिवार में एकजुटता और प्रेम की भावना दिखाई देगी. वर्ष की शुरुआत में मंगल का प्रभाव आपके दांपत्य जीवन को प्रभावित कर सकता है. खर्चों में भी तेजी बनी रहेगी, इसलिए आपको इनकम का कोई स्थाई सोर्स ढूंढने की कोशिश करनी पड़ेगी. इस साल की शुरुआत में आपको विदेश जाने का मौका मिल सकता है. कुछ लोग एक राज्य से दूसरे राज्य में काफी फ्रिक्वेंटली ट्रैवल करेंगे. इस वर्ष के मध्य में काफी यात्रा कर सकते हैं. यदि आपका कोई कोर्ट केस चल रहा है, तो इस वर्ष उसका नतीजा आ सकता है. केवल जनवरी महीने के दौरान थोड़ी शांति रखें और इसे निकल जाने दें, क्योंकि इस दौरान समस्याएं आने की संभावना है. उसके बाद का समय कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों में उत्तम सफलता दर्शा रहा है. अपनी सेहत को लेकर तनिक भी लापरवाही न करें, अन्यथा आपको परेशानी हो सकती है. वर्ष की शुरुआत में आपको अपने फ्रेंड्स का पूरा सपोर्ट मिलेगा और यदि आप कोई बिजनेस करते हैं, तो उसमें उनकी मदद आपके बहुत काम आएगी और आप अपने बिजनेस को आगे उठाने में कामयाब रहेंगे. आपको अपने कार्यों में सफलता पाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी. पूर्व में किए गए प्रयासों के इस वर्ष आपको सुखद नतीजे प्राप्त होंगे. आपका कॉन्फिडेंस सातवें आसमान पर होगा, जो आपको हर मुश्किल चुनौती से आगे बढ़ाएगा. आपको अपने बड़े भाई-बहनों से अच्छे संबंध बनाए रखने की कोशिश करनी होगी, जो कि इस वर्ष के दौरान कुछ बिगड़ सकती हैं. वर्ष की शुरुआत में किसी से भी उल्टा-सीधा बोलने से बचें, क्योंकि यह झगड़े का रूप ले सकता है. यह झगड़ा लंबा चलेगा और इससे आपको परेशानी होगी. नव वर्ष के शुरुआत से ही आपके भाई-बहन आपके हाथ में रहेंगे और आपके कामों में आपकी सहायता करेंगे. इससे आपके काम बिना किसी विघ्न बाधा के पूर्ण हो जाएंगे. दोस्तों के साथ मौज मस्ती का उत्तम अवसर मिलेगा, जो आपको नई स्फूर्ति से भर देगा और आप इस वर्ष काफी अच्छी स्थिति में आ जाएंगे.

कर्क राशि:

वर्ष 2023 कर्क राशि वाले लोगों के लिए अनुकूल रहने वाला है. वर्ष की शुरुआत से ही भाग्य आपके साथ खड़ा नजर आएगा, जिसकी वजह से आपके बहुत सारे काम बनेंगे. आपके रुके हुए काम भी बनेंगे और लंबे समय से सोची हुई आपकी इच्छआएं भी इस साल पूरी होने लगेंगी. आप इस साल काफी यात्राएं करेंगे. इनमें तीर्थ स्थानों की यात्राएं भी होंगी, जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी. धर्म कर्म से जुड़े मामलों में आपकी आस्था और श्रद्धा बढ़ेगी तथा आप बढ़-चढ़कर इसमें भागीदारी करेंगे. इससे आपको मान-सम्मान की भी प्राप्ति होगी. आप समाज में अच्छा काम करने वाली किसी संस्था से भी जुड़ सकते हैं. इससे आपको कुछ नया काम करने का मौका मिलेगा और आपकी सामाजिक स्थिति ऊपर उठेगी. इस वर्ष विदेश जाने की संभावनाएं भी बन रही हैं. यदि आपने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, तो शीघ्र कर लें, ताकि आपको सफलता मिल सके. अभी आपको इनकम अच्छी होगी और आपका कॉन्फिडेंस मजबूत रहेगा. इसकी वजह से आप कुछ नए काम में भी हाथ डालेंगे और आपको उसमें सफलता मिलेगी. पारिवारिक जीवन में अभी असंतोष बना रहेगा और आप परिवार के बीच रहकर भी खुद को अलग-थलग या कटा हुआ महसूस करेंगे. आपका मन परिवार में कम लगेगा और घर भी आप ऐसे आएंगे जैसे केवल फॉर्मेलिटी पूरी करने आ रहे हों. आपका यह बर्ताव घर के लोगों को नागवार गुजरेगा और वे आपसे इसकी शिकायत करेंगे. गवर्नमेंट सेक्टर से भी अच्छे संपर्क बनेंगे. आपको कुछ मित्रों का सहयोग मिलेगा, जो आपको काम में आगे बढ़ने में मदद करेंगे. पारिवारिक मसलो में भी वे आपको सपोर्ट करेंगे. इस साल आपको कुछ नए लोगों से मिलने का मौका मिलेगा, जो आपके जीवन में अहम भूमिका निभाएंगे. अभी खुद से किसी भी नौकरी को छोड़ने से बचें, अन्यथा आपको समस्या हो सकती है. भाई बहनों से संबंधों में सुधार आएगा, लेकिन वर्ष की शुरुआत इसके लिए कमजोर रहेगी.

सिंह राशि:

सिंह राशि वाले लोगों के लिए यह साल बहुत कुछ नया लेकर आने वाला है. वर्ष की शुरुआत से ही आपका आत्मविश्वास का स्तर बेहतर रहेगा. ईश्वर पर आपका विश्वास बढ़ेगा और आप धार्मिक कार्यों में भी हिस्सा लेंगे. इस पूरे वर्ष आप कोई धार्मिक आयोजन भी करवा सकते हैं, जिसकी वजह से समाज में आपकी ख्याति बढ़ेगी और आपको काफी गणमान्य लोगों से मिलने-जुलने का मौका मिलेगा. कुछ मजबूत लोगों से भी संपर्क भी जुड़ेंगे, जिसकी वजह से आपको आने वाले समय में अच्छा लाभ होगा. निवेश करने के लिए यह साल अच्छा रहने वाला है, जिसका आपको रिटर्न भी अच्छा मिलेगा, लेकिन इंट्राडे की बजाय लॉंग टर्म इनवेस्टमेंट ज्यादा सफलतादायक रहेगा, इसलिए अपना फोकस ऐसी चीजों पर ही करें. वर्ष की शुरुआत में ही आप किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं. हो सकता है कि आप अपने करीबी और प्रिय लोगों के साथ घूमने गए हों. इससे आपको एक नई एनर्जी मिलेगी और आप जीवन की सभी समस्याओं को भूल कर अपने कामों में ध्यान लगा पाएंगे. आपको इस साल काफी यात्रा करने का मौका मिलेगा. कुछ लंबी यात्राएं खास कर विदेश यात्रा भी हो सकती है. इस वर्ष आप सेहत के मोर्चे पर थोड़े कमजोर रह सकते हैं, इसलिए आपको अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखना होगा. छोटी-छोटी समस्याएं भी बड़ा रूप ले सकती हैं, इसलिए खुद का ध्यान रखें. पर्सनल ग्रुमिंग पर ध्यान दें और अपने लिए शॉपिंग भी करें. खास तौर से वर्ष के मध्य में आपको शॉपिंग करने का बहुत अच्छा मौका मिलेगा, जब आप कुछ महंगी चीजें डिस्काउंट पर प्राप्त कर सकते हैं. इस साल आपकी कोई बहुत समय से सोची हुई इच्छा पूरी हो सकती है, जिसकी वजह से आपकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहेगा. वर्ष की शुरुआत में घर के छोटे सदस्यों अर्थात आपके भाई-बहनों किसी समस्या से ग्रसित हो सकते हैं, लेकिन धीरे-धीरे पहला महीना बीतने के बाद उनकी स्थिति में सुधार आना शुरू हो जाएगा. हो सकता है कि आपके परिवार में किसी का विवाह पक्का हो जाए, जिससे घर में खुशियां आएंगी. जमीन जायदाद से जुड़े मामले आपका ध्यान आकर्षित करेंगे और आपको जमीन जायदाद खरीदने में भी अच्छी सफलता मिल सकती है. इसकी वजह से आपका इकोनॉमिक स्टेटस भी मजबूत होगा.

कन्या राशि:

साल 2023 कन्या राशि वाले लोगों के लिए मिला-जुला रहने वाला है. इस साल आपको सबसे ज्यादा अपने परिवार की चिंता रहेगी. कई ऐसी बातें होंगी, जो परिवार के माहौल को बिगाड़ सकती हैं. आपका व्यवहार भी लोगों की समझ से परे होगा. वे समझ नहीं पाएंगे कि आप कहना क्या चाह रहे हैं और करना क्या चाहते हैं. आपकी कथनी और करनी में अंतर आ सकता है, जिसकी वजह से आपके पारिवारिक संबंध बिगड़ सकते हैं. आपको इन सब पर ध्यान देना होगा. प्रॉपर्टी से जुड़े मामलों में आपको सफलता मिल सकती है. इस साल आप कोई बड़ी प्रॉपर्टी खरीदने में कामयाबी हासिल कर सकते हैं. साल के मध्य में जीवनसाथी की मदद से कोई बड़ा वाहन खरीदने के भी योग बन सकते हैं. ससुराल पक्ष के लोगों से कहासुनी होने की संभावना रहेगी, इसलिए साल की शुरुआत को बहुत आसानी से और धैर्य के साथ बिताने की कोशिश करें. यात्रा के लिहाज से देखें तो इस वर्ष यात्रा के लिए अप्रैल का महीना बहुत अच्छा रहेगा. उसके बाद अक्टूबर से नवंबर के महीने में यात्रा करने से आपको काफी खुशी मिलेगी. इस यात्रा से आपको कुशी मिलेगी. अपने लोगों के साथ यात्रा कर आपका दिल भी खुश हो जाएगा. साल की शुरुआत से ही आपको दोस्तों का सपोर्ट मिलेगा. साल की शुरुआत में गवर्नमेंट से भी कुछ अच्छे लाभ मिल सकते हैं. पिताजी से संबंध अच्छे बनाकर रखें, क्योंकि इस साल उनके साथ आपकी कम बनेगी. अभी आप अपनी सेहत के प्रति उदासीन रहेंगे, थोड़ा ध्यान रखें. इस साल आपको सफलता मिलेगी. आपके मन में नए-नए विचार आएंगे, जिससे आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ा पाएंगे. नौकरीपेशा लोग अभी बिजनेस में स्विचओवर करने की कोशिश करेंगे, लेकिन आपको अभी नौकरी में ही बने रहने की सलाह दी जाती है. यदि आप बिजनेस करना ही चाहते हैं तो साइड बिजनेस करने की कोशिश करें. इसके विपरीत यदि आप पहले से ही बिजनेस कर रहे हैं, तो आप अपने बिजनेस के साथ किसी साइड बिजनेस को भी जोड़ सकते हैं. यानी कि एक से ज्यादा बिजनेस करने से सफलता मिलेगी. आपको आपकी माताजी से सपोर्ट मिलेगा और उनके आशीर्वाद और उनकी आर्थिक मदद से भी आप अपना बिजनेस आगे बढ़ा पाएंगे. यदि आप राजनीति या फिर कानून के क्षेत्र से संबंधित व्यक्ति हैं, तो इस साल आपको कोई बड़ी उपलब्धि मिल सकती है, जिससे आपको और आपके परिवार को खुशी का मौका मिलेगा.

तुला राशि:

साल 2023 आपके लिए बहुत अच्छी खबर लेकर आ रहा है. आपको अपने करियर में जमने और अपनी योजनाओं को सार्थक करने का मौका मिलेगा. यदि आपने कोई नया बिजनेस करने की ठानी है, तो इस साल आपको आगे बढ़ने का पूरा मौका मिलेगा. पारिवारिक जीवन में आपको खुशी मिलेगी. काम में व्यस्तता के बावजूद आप अपने परिवार को पूरा समय देंगे और परिवार के अच्छे बुरे में उनके साथ रहेंगे, जिससे आपका पारिवारिक बॉन्ड मजबूत होगा. परिवार में अपनों का साथ मिलने से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा. वर्ष की शुरुआत में आपकी मां की सेहत बिगड़ सकती है, उनका ध्यान रखें. यात्रा के लिहाज से देखें तो इस साल आप मध्यम दूरी की यात्राएं ज्यादा करेंगे. इस साल आपको अपने मोटापे पर ध्यान देना होगा क्योंकि, भोजन में पोषक तत्वों की कमी और वसायुक्त भोजन के प्रभाव से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने और मोटापा की संभावना बढ़ सकती है. यदि आप कानून क्षेत्र के जानकार हैं, तो यह साल आपको सफलता के चरम पर पहुंचा देगा. आपको दोस्तों का पूरा सपोर्ट रहेगा और वे जीवन में आपके साथ खड़े नजर आएंगे. आप किसी नए फील्ड में भी अपने हाथ आजमाने की कोशिश करेंगे. इस साल आप अपने मन में काफी भावनाएं दबाकर रखेंगे और जीवन में बैलेंस को महत्व देंगे. कई बार आप खुद के साथ नाइंसाफी कर देंगे और अपनी सेहत को भी नजरअंदाज कर देंगे. इसके भयंकर नतीजे हो सकते हैं, इसलिए सावधानी रखें. किसी न किसी को अपना राजदार जरूर बनाएं, लेकिन अपनी बात किसी ऐसे व्यक्ति को ही बताएं, जिसपर आप पक्का भरोसा करते हैं, क्योंकि इस वर्ष ग्रहों की स्थिति बताती है कि यदि आप अपनी बातें अपने तक ही रखेंगे और किसी से शेयर नहीं करेंगे, तो यह आपको मन ही मन परेशान करती रहेगी और इसकी वजह से आपको काम में भी परेशानी उठानी पड़ सकती है. इस वर्ष स्थान परिवर्तन के योग बन सकते हैं. प्रॉपर्टी खरीदने में भी कामयाबी मिल सकती है. रियल एस्टेट के कारोबारियों को भी अच्छा लाभ दिखाई दे रहा है.

वृश्चिक राशि:

वृश्चिक राशि वाले लोगों के लिए साल 2023 काफी हद तक अनुकूलता लेकर आएगा. आपका खुद पर आत्मिवश्वास बढ़ेगा और इस साल कुछ नया करने की इच्छा मन में जागेगी. आपको इस साल 2 बातों का खास ख्याल रखना होगा, पहला ज्यादा क्रोध करने से बचना होगा, क्योंकि इससे आपके महत्वपूर्ण काम भी अटक सकते हैं और दूसरा अपने मन की बातों को लोगों से ज्यादा शेयर करने से बचना होगा, क्योंकि वे आपकी बातों का फायदा उठा सकते हैं. इस साल आपके विरोधी कुछ हद तक परेशान करने की कोशिश करते रहेंगे, जिसकी वजह से आप मानसिक तनाव में आ सकते हैं. वैसे आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि वे चाह कर भी आपके विरुद्ध कोई काम नहीं कर पाएंगे और अंततः आपको ही सफलता मिलेगी. कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों में आपको सफलता मिलेगी और आपको नौकरी में भी अच्छी स्थिति प्राप्त होगी. आपको अपने बेमतलब के खर्चों पर भी ध्यान देना होगा, क्योंकि उसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति पर जोर पड़ सकता है. इस साल सेहत को लेकर उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी. कई बार घरेलू उपचार से ही आपकी सेहत ठीक हो जाएगी. अचानक से कोई शारीरिक परेशानी होगी और अचानक से ठीक भी हो जाएगी, जिसकी वजह से आप थोड़े से परेशान तो होंगे, फिर भी अपनी सेहत को नजरअंदाज न करें और खान-पान पर ध्यान रखें. परिवार के सदस्यों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा. परिवार के बुजुर्गों के आशीर्वाद से आपके कई रुके हुए काम बनेंगे, जिसकी वजह से आपको आर्थिक लाभ के साथ-साथ समाज में अच्छा मान सम्मान प्राप्त होगा. आप इस साल कुछ लंबी यात्राएं भी करेंगे, जो आपके भविष्य के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होंगी. इस वर्ष विदेश जाने की संभावना भी बन सकती है. जमीन जायदाद से जुड़े मामलों में आपको सफलता मिसेगी और आप खुद के विश्वास के दम पर बहुत कुछ कर पाएंगे. हालांकि, अभी आपको आलस्य से बचना होगा, क्योंकि इससे आपके महत्वपूर्ण कार्य अटक सकते हैं. आपका मन धार्मिक गतिविधियों में भी लगेगा, जिससे आपको मानसिक शांति का अनुभव होगा. घर में भी कुछ अच्छे काम होंगे, जिससे पारिवारिक माहौल धार्मिक और शांतिपूर्ण रहेगा. आपके मन में कुछ नया सीखने की इच्छा जगेगी, जिससे आप कुछ नया पढ़ने का विचार बना सकते हैं. इससे न केवल आपको खुशी मिलेगी बल्कि, आपका ज्ञान भी विकसित होगा. कुछ नए और महत्वपूर्ण लोगों से मुलाकात होगी, जो अपने क्षेत्रों में काफी ऊंचाइयों पर होंगे. उनसे मिलकर आपको काफी अच्छा महसूस होगा और जीवन में आगे बढ़ने का अवसर भी प्राप्त होगा.

धनु राशि:

धनु राशि वाले लोगों के लिए वर्ष 2023 अनुकूलता लेकर आएगा. आपको जीवन के कई क्षेत्रों में सफलता मिलेगी, जिससे आपका आत्मविश्वास चरम पर होगा. इतना ध्यान रखें कि इसे अपना अहं न बनने दें और अपना काम अच्छी तरह से करें. ऐसे करने से इस वर्ष आप अन्य क्षेत्रों में नाम और धन कमाएंगे. कुछ वजह से आपको पुरस्कार भी मिल सकता है. धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में हिस्सा लेकर आप सामाजिक कार्यों में भी दिलचस्पी दिखाएंगे. इस वर्ष चैरिटी करने और लोगों की मदद करने से भी आपको खुशी मिलेगी. इसे आपके अंदर लोगों की निस्वार्थ सेवा करने की भावना में और वृद्धि होगी, जिससे आप काफी खुश नजर आएंगे. इस साल आपको सामान्य यात्रा करनी होगी अर्थात बहुत ज्यादा यात्रा के योग नहीं बनेंगे. इससे आपके आर्थिक खर्चों में भी कमी आएगी, जिससे वर्ष के समाप्त होने से पूर्व आप एक अच्छा बैंक बैलेंस मेंटेन कर पाने में सफल रहेंगे. पारिवारिक जीवन खुशनुमा रहेगा और परिवार के बुजुर्गों का आशीर्वाद आपको हर काम में मदद करेगा. वर्ष के मध्य में आपको कुछ लंबी ड्राइविंग करने का मौका मिलेगा और जो लोग बिजनेस करते हैं, वे इस साल ट्रैवलिंग से अच्छा बेनिफिट प्राप्त कर सकते हैं. इस वर्ष आपको भाई-बहनों का विशेष सहयोग प्राप्त होगा, जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा. जरूरत पड़ने पर वे आपकी आर्थिक तौर पर मदद भी करेंगे, इससे आपके बीच का रिश्ता भी मजबूत होगा और आपकी आर्थिक चुनौतियां भी कम होगी. इस वर्ष आप काफी अच्छे मनोबल के साथ अपना काम करते हुए नजर आएंगे और व्यापार में भी थोड़ा रिस्क लेकर अपने काम को आगे बढ़ाएंगे. आपके संतान की बात करें तो, उनके लिए यह वर्ष उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा. उनको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. उनकी संगति भी बिगड़ सकती है, इसलिए आपके लिए दोनों ही मोर्चे पर उनका ध्यान रखना जरूरी होगा, क्योंकि सेहत या संगति खराब होने से उनकी पढ़ाई भी बाधित हो सकती है. यदि वे बड़े हैं, तो उनके करियर के लिए यह वर्ष अनुकूलता लेकर आएगा. इस वर्ष आपको अपनी सेहत में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा, उसके प्रति सावधानी जरूर रखें. आप एकदम स्पष्ट बात करेंगे और ज्यादा स्पष्ट बात करना कड़वा भी होता है. इसकी वजह से आपके कुछ अपने लोग ही आप से क्रोधित हो सकते हैं. उन्हें मनाने की जिम्मेदारी भी आप ही के कंधों पर होगी, क्योंकि रिश्ते को बनाए रखना बहुत जरूरी है.

मकर राशि :

मकर राशि वालों के बारे में अक्सर यह समझा जाता है कि वे केवल अपने बारे में ही सोचते हैं और थोड़े स्वार्थी हैं. यह कुछ हद तक ठीक भी है, लेकिन जब वे समाज में परिवर्तन करने पर आते हैं, तो बहुत कुछ बदल कर रख देते हैं. इस वर्ष भी आपके साथ ऐसा ही कुछ होगा. आपके मन में कुछ ज्वलंत बातें होंगी, जिन्हें उठाकर आप राजनीति के क्षेत्र में उतर सकते हैं और इसमें आपको सफलता भी मिलेगी. यात्रा करने के लिए इस वर्ष आपको ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा. आपको अधिकांश समय घर से बाहर रहने में ही सफलता मिल सकती है. यदि आप अपने घर में रहते हैं, तो संभव है कि काम के चलते अन्य गतिविधियों के चलते आपको अपने घर परिवार से दूर जाना पड़े, लेकिन इसमें भी आपको लाभ ही होगा. वर्ष की शुरुआत में विदेश यात्रा के योग बनेंगे, इसलिए प्रयास करें और समय को खाली हाथ न जाने दें. मन में धार्मिक विचारों की वृद्धि होगी, जो आपको सही मार्ग पर ले जाएगी और कुछ गलत नहीं करने देगी. इससे समाज में भी आपका मान-सम्मान बढ़ेगा और आपको इज्जत की दृष्टि से देखा जाएगा. भाई-बहनों को लेकर आप काफी सजग रहेंगे और उनकी सलाह मानकर ही आप कोई बड़ा स्टेप लेंगे. इस साल आपको कई क्षेत्रों में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए आपको एफर्ट लगाने होंगे. फरवरी से मार्च के बीच में आप कोई बढ़िया गैजेट या मोबाइल खरीद सकते हैं. यह कुछ ऐसा होगा जिसे आप लंबे समय से खरीदना चाह रहे थे, इससे आप खुद को काफी गौरवान्वित महसूस करेंगे. माता-पिता से कुछ दूरियां हो सकती हैं, इससे बचने के लिए आपको प्रयास करने होंगे. आपको विदेशी जमीन से कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है. परिवार में कोई शुभ काम, पूजा-पाठ जैसी स्थितियां आ सकती हैं. खासतौर से सितंबर-अक्टूबर के महीने में घर में कोई शुभ समाचार आने के संकेत मिल रहे हैं. स्वास्थ्य की बात करें तो इसमें अभी उतार-चढ़ाव लगा रहेगा, लेकिन कोई बड़ी समस्या नहीं होगी. हल्की-फुल्की समस्याएं तो लगी रहती हैं. आपके मन में भौतिक सुखों की इच्छा तो होगी, लेकिन कई बार आप ऐसा व्यवहार करेंगे मानो सन्यासी हों और आपका मन कहीं भी भीड़ वाली जगह पर नहीं लगेगा. इसलिए खुद को संभालने की कोशिश करें, ताकि यह बात ज्यादा न बढ़े और आपको कोई बड़ा नुकसान न उठाना पड़े. इस वर्ष पिता के साथ आपके संबंधों पर असर पड़ सकता है, ध्यान रखें.

कुंभ राशि :

कुंभ राशि वाले लोगों के लिए वर्ष 2023 कुछ खुशखबरी लेकर आएगा, लेकिन इस साल आपको सबसे ज्यादा ध्यान अपनी सेहत पर देना पड़ेगा. यदि आप अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देंगे, तो बीमार हो जाएंगे और सेहत बिगड़ सकती है. इसकी वजह से आपको अस्पताल का मुंह भी देखना पड़ सकता है. अभी आपको अपनी इनकम में अच्छा खासा उछाल देखने को मिलेगा, जो आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएगा. यदि आप नौकरीपेशा हैं, तो भी आपका इंक्रीमेंट हो सकता है और सैलरी बढ़कर मिल सकती है. यदि आप बिजनेस करते हैं, तो आपका प्रॉफिट बढ़ेगा. गवर्नमेंट सेक्टर से भी अच्छी बेनिफिशियल स्कीम का लाभ उठा कर आप अच्छी मात्रा में धन अर्जित कर सकते हैं. वर्ष की शुरुआत में पारिवारिक जीवन में तनाव रहेगा, लेकिन अप्रैल से सितंबर के बीच का समय काफी हद तक अच्छा रहेगा. परिवार के बुजुर्गों का सपोर्ट मिलेगा, जिससे आप अपने काम में अच्छी सफलता अर्जित कर पाएंगे. वर्ष की शुरुआत में भाई-बहनों के साथ कुछ कहासुनी संभव है, लेकिन वे आपकी हर संभव मदद करेंगे, जिससे आपको भी उन पर प्रेम आएगा और इससे आपके बीच का रिश्ता मधुर बनेगा. दोस्तों के साथ थोड़ा संभल कर बर्ताव करें, क्योंकि इस साल आपका कोई दोस्त आपको धोखा दे सकता है. बड़े भाई-बहनों से अच्छे संबंध रहेंगे. यदि आप विदेश जाने के इच्छुक हैं, तो इस साल आपकी यह इच्छा काफी हद तक पूर्ण हो सकती है और आपको विदेश जाने का मौका मिल सकता है. जुलाई से सितंबर के बीच जमीन जायदाद से जुड़े मामले आपका ध्यान खींचेंगे और आपके हाथ कोई बड़ी संपत्ति लग सकती है. इस साल आप काफी धार्मिक यात्राएं करेंगे. तीर्थ स्थलों की सैर कर आपको ईश्वर दर्शन के द्वारा मानसिक शांति की प्राप्ति भी होगी. आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा, लेकिन दूसरों के मामलों में हस्तक्षेप करने से बचना ही अच्छा होगा. आप इस वर्ष लोकप्रिय भी होंगे.

मीन राशि:

मीन राशि के लोग काफी भावुक होने के साथ ही बुद्धिमान भी होते हैं. इस वर्ष आपकी बुद्धिमानी बड़े काम आएगी, क्योंकि आप जिस क्षेत्र में भी हों, अपनी बुद्धि और ज्ञान की बदौलत बेहतर परफॉर्म करेंगे. इस साल आपको औसत से ज्यादा सफलता मिल सकती है. इनकम के नजरिए से देखें तो अभी आप काफी अच्छी स्थिति में रहेंगे और आपके बैंक बैलेंस में ग्रोथ होगी. इस साल आप पिछले वर्ष के मुकाबले थोड़ी कम यात्रा करेंगे. आपको अपने भाई-बहनों का सपोर्ट मिलेगा, लेकिन उनसे झगड़ा करने से बचें, क्योंकि वे आपकी सबसे बड़ी ताकत हैं. पारिवारिक माहौल अच्छा रहेगा. आपको परिवार के बुजुर्गों का भी सहयोग मिलेगा और उनके आशीर्वाद से आप अपने काम में आगे बढ़ पाएंगे. आपकी किसी भी हरकत से उनका दिल न दुखे, क्योंकि इससे आपको अपने काम और अपनी सेहत में नुकसान उठाना पड़ सकता है. यदि आप अपने देश से दूर रहते हैं, तो इस वर्ष आप को स्वदेश लौटने का मौका मिल सकता है. धन कमाने के साथ-साथ परिवार को समय देना भी जरूरी होगा, क्योंकि धन कमाने की इच्छा से आप परिवार से दूर हो सकते हैं, इसलिए उनका भी ध्यान रखें. जीवनसाथी की वजह से आपको अपने बिजनेस में अच्छा लाभ मिल सकता है. यदि आप कोई नया बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं, तो उसे जीवनसाथी के साथ मिलकर या उनके नाम से करना और भी ज्यादा लाभदायक रहेगा. आपका आत्मविश्वास काफी अच्छा रहेगा और आप अपनी बुद्धि और ज्ञान के बल पर लगभग सभी क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. उसकी वजह से आपके लिए यह साल काफी अनुकूल रहेगा. यदि आप कोई नया कोर्स करना चाहते हैं, भले ही आपकी आयु कितनी भी हो, तो आपको इस वर्ष अच्छी सफलता मिल सकती है. आप न केवल अच्छी तरह पढ़ाई कर पाएंगे, बल्कि आप उसे व्यवसाय के रूप में अपना भी सकते हैं. आपको आध्यात्मिक गतिविधियों में काफी आनंद आएगा और ऐसे कार्यों में काफी बढ़-चढ़कर पार्टिसिपेट करेंगे. आपको अपनी अच्छी आदतों और धार्मिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के चलते किसी बड़ी संस्था से जुड़ कर काम करने का मौका मिल सकता है. वहां पर आपको सम्मानित या पुरस्कृत किया जा सकता है. इस साल आपको टीचिंग के क्षेत्र में जबरदस्त सफलता मिल सकती है. वर्ष के मध्य में परिवार को साथ लेकर कहीं घूमने जा सकते हैं और धार्मिक यात्रा पर जाने का सुंदर संयोग बनेगा. वहां जाकर आपको मानसिक शांति भी महसूस होगी. यदि खुद पर भरोसा रखेंगे, तो अनेक कार्यों में सफलता मिलेगी.

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!