Wednesday, January 19, 2022
HomeUncategorizedनए साल में किसकी होगी बल्ले बल्ले ,कैसे रहेंगे संबंध , कौन...

नए साल में किसकी होगी बल्ले बल्ले ,कैसे रहेंगे संबंध , कौन जायेगा विदेश , युवाओं की पढ़ाई-नौकरी का क्या होगा हाल, जानिए राशिफल

ईमानदार और निड़र पत्रकारिता के हाथ मजबूत करने के लिए विंध्यलीडर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब और मोबाइल एप को डाउनलोड करें ।

https://youtu.be/BPEra4qczfc

उषा वैष्णवी

कैसा रहेगा आपका पूरा साल ? पढ़ाई, प्रेम, विवाह, व्यापार जैसे मोर्चों पर कैसी रहेगी ग्रहदशा ? क्या वैवाहिक जीवन में क्लेश से मिलेगी निजात ? पढ़ाई में बच्चों का मन नहीं लग रहा, क्या करें उपाय ? क्या आने वाले समय में विदेश यात्रा करने का मिलेगा मौका ? जीवनसाथी के साथ कैसा बीतेगा आपका पूरा साल ? ऐसे तमाम सवालों के जवाब जानने के लिए प्रख्यात ज्योतिषाचार्य उषा वैष्णवी से जाने अपना वर्ष राशिफल –

मेष राशि (चु, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
इस साल मेष राशि के लोगों में ऊर्जा की कोई कमी नहीं होगी, लेकिन उस ऊर्जा का सही क्रियान्वयन करना बहुत जरूरी होगा. आपके साथ कई ऐसी स्थितियां होंगी, जिनमें आप यह सोचने में असमर्थ होंगे कि आप प्राथमिकता किसे दें. ऐसी स्थिति में परिवार के किसी व्यक्ति की सलाह और उनका अनुभव आपके काम आ सकता है. यदि आप विदेश यात्रा करना चाहते हैं या विदेश में काम करने के इच्छुक हैं, तो इस साल आप प्रयास कर सकते हैं. साल के शुरुआती पांच महीनों में इस संबंध में योजना बन सकती है. साल का तीसरा, पांचवां और सातवां महीना यात्राओं के लिए बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि इन महीनों में की गई यात्राएं आपकी आर्थिक स्थिति को भी मजबूत बनाएंगी और आपको मानसिक तौर पर भी मजबूती देंगी. परिवार के लोगों के साथ आपका प्रेम बढ़ेगा. आप उनके साथ अपनी भावनाओं को व्यक्त करेंगे. इस साल पैसे के पीछे भागने की आदत को छोड़ देना ही आपके लिए अच्छा होगा. परिवार को ज्यादा समय दें और उनकी जिम्मेदारियों को समझें. इस साल हो सकता है कि आप किसी मंदिर में जाकर घंटों समय बिताना पसंद करेंगे क्योंकि ऐसा करना आपको अंदर से शांति प्रदान करेगा. करियर की दृष्टि से यह साल अच्छा रहेगा. अप्रैल के बाद का समय करियर की दृष्टि से अच्छा रहेगा. इस साल संतान संबंधी चिंता आपको रहेगी. मई से लेकर अक्टूबर के बीच में आपको सामाजिक कार्यों में बेहद संभलकर हिस्सा लेना चाहिए. हालांकि इस साल आपकी मानसिक क्षमता का भी विकास होगा और आपको कोई बड़ी दिक्कत भी नहीं आएगी. यह साल आपको काफी कुछ देकर जाएगा. बस उसके लिए आपको स्वयं को तैयार करना होगा और मेहनत करने के लिए तत्पर रहना होगा. आपकी कार्यकुशलता आपके हक में फैसले सुनाएगी.

वृषभ राशि (ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
वृषभ राशि के लोगों के लिए साल 2022 कुछ अच्छे समाचार सुनाने वाला साबित होगा. इस साल आपका भाग्य बहुत मजबूत रहेगा, इसलिए जो पिछले साल से आपके जीवन में गति आनी शुरू हुई है, वह अब आगे बढ़ेगी और आपको जीवन में उन्नति प्राप्त होगी. यदि आप व्यापार करते हैं, तो व्यापार धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा और इनकम में बढ़ोतरी होगी. आपकी कई इच्छाएं इस साल पूरी होंगी. किसी बहु प्रतीक्षित लंबी यात्रा पर भी आप इस साल जा सकते हैं. विदेश जाने की तमन्ना रखने वाले लोगों को साल के मध्य में खुशखबरी मिल सकती है इसलिए अपनी ओर से प्रयास करना जारी रखें. आपका पारिवारिक जीवन सामान्य रूप से व्यतीत होगा. साल के मध्य में परिवार में किसी बुजुर्ग की सेहत बिगड़ने से आपकी चिंताएं बढ़ सकती हैं, लेकिन धीरे-धीरे स्थितियों में सुधार होगा और वह ठीक हो जाएंगे. कार्यक्षेत्र में हालांकि आपको बेहद धैर्य से काम लेना होगा. शनि का अप्रैल के बाद ट्रांजिट आपको थोड़ी एक्स्ट्रा मेहनत करने के लिए कह रहा है. हालांकि आप अपनी जिम्मेदारियों को भी समझेंगे और आपकी पर्सनेलिटी में निखार आएगा. इस साल आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा जिसके लिए आपको सावधानी बरतनी होगी और खानपान के असंतुलन को दूर करना होगा. आप कुछ नया सीखेंगे और इस साल अपनी पर्सनलिटी का डेवलपमेंट करने में सफल रहेंगे. आपकी राशि में ग्रहों की स्थिति यही इंगित करती है कि आपका बर्ताव थोड़ा बदला बदला सा रहेगा. राहु का आपकी राशि से जाना आपके लिए फायदा ही देगा. पिछले साल जो मानसिक परेशानी आपको रही है, वह अब धीरे-धीरे दूर होने लगेगी. फिर भी ओवरकॉन्फिडेंट होने से बचें और अपने जीवन में अन्य लोगों को बराबर का दर्जा दे दें. इससे आपके रिश्ते भी मजबूत रहेंगे और प्रोफेशनल लाइफ में भी आपको सफलता प्राप्त होगी. मई के बाद आपको अपने दफ्तर में भी अच्छा खासा मान सम्मान प्राप्त होगा और आपकी सुख सुविधा में बढ़ोतरी होगी. इस साल की गई यात्राएं आपके मनोबल को बढ़ाने वाली होंगी और उनसे आपके कई नए लोगों से संपर्क बनेंगे.

मिथुन राशि (का, की, कु, घ, ङ, छ, के, को, हा)
मिथुन राशि के लोगों के लिए साल 2022 बहुत अच्छा रहने वाला है. इस साल आप कुछ नए कीर्तिमान स्थापित करेंगे. यदि आप विद्यार्थी हैं तो यह साल मानो आपका ही साल होगा. आपकी सफलता की चर्चा चारों दिशाओं में होगी और इसकी वजह होगी आपकी कड़ी मेहनत और एकाग्रता से अध्ययन करने की प्रवृत्ति. इसी से आप लोगों का दिल जीतने में भी कामयाब रहेंगे. यदि आप व्यापारी हैं तो आपको खूब नाम होगा और प्रॉफिट मिलेगा. यदि आप नौकरीपेशा हैं तो आप अपने बॉस के विश्वास पात्र बनेंगे और अपनी मेहनत से अपनी जगह ऊंची करेंगे. सेहत के मामले में ढुलमुल रवैया आपको मुसीबत में डाल सकता है इसलिए आपको इस साल खास तौर से अपनी सेहत के प्रति जागरूक रहना होगा, नहीं तो बड़ी मुसीबत उठानी पड़ सकती है. अप्रैल से दिसंबर तक आपको करियर में गुरु का साथ मिलेगा. हालांकि खर्चों को नियंत्रण में रखना आपके लिए सबसे बड़ी चुनौती होगा क्योंकि यदि वित्त प्रबंधन सही से नहीं होगा तो आप चुनौतियों से परेशान हो सकते हैं. परिवार के लोगों का तालमेल देखकर आपको आंतरिक रुप से खुशी होगी. साल का मध्य अपेक्षाकृत अधिक अच्छा रहेगा और आप काफी सुकून महसूस करेंगे. अप्रैल के बाद शनि का ट्रांजिट आपके लिए थोड़ा मुश्किल वाला रहेगा, क्योंकि आपको लगेगा कि आप मेहनत कर रहे हैं, लेकिन आपको सफलता नहीं मिल रही है. आपको घबराने की जरूरत नहीं है. थोड़ा सा समय बीतने के बाद आप उनमें सफलता प्राप्त कर ही लेंगे. आपको अपने साथ काम करने वालों पर भरोसा रखना होगा. यात्रा करने के उद्देश्य से यह साल आपको कई मौके देगा. आप इस साल किसी तीर्थ स्थल की यात्रा भी कई बार कर सकते हैं. धार्मिक यात्राओं के योग ज्यादा बनेंगे. साल की शुरुआत में आपको एक बात का खास ख्याल रखना होगा कि आपके विरोधी इस समय में आपके विरुद्ध कोई चाल चल सकते हैं. यदि उनसे सतर्क रहेंगे तो आपका बचाव हो जाएगा. साल के मध्य में आप उन पर हावी रहेंगे और साल के अंत में स्थितियां काफी अच्छी हो जाएंगी और आपके कई शत्रु भी मित्र बन जाएंगे जिससे आप काफी खुश रहेंगे. आपको उनकी ओर से कोई चिंता नहीं होगी. आप अपने आत्मविश्वास से भरपूर होकर इस साल को काफी अच्छा बना पाएंगे और अपने जीवन में सफलता अर्जित कर पाने में कामयाब रहेंगे. आपको अपने परिवार में खासतौर से अपने पिता की सेहत का ध्यान रखना होगा और बार-बार परेशान करने वाले मानसिक तनाव से कहना होगा कि ऑल इज वेल.

कर्क राशि (ही, हु, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
कर्क राशि के लोगों के लिए वर्ष 2022 कई मामलों में बहुत अच्छा रहेगा. आप व्यापार में काफी आगे बढ़ेंगे और जहां आपने सोचा भी नहीं था,व हां से भी आपको अच्छे मुनाफे के योग बन सकते हैं. आप यदि नौकरीपेशा हैं तो धीरे-धीरे ही सही लेकिन आपकी तरक्की होगी और आपको इंक्रीमेंट मिलेगा. इस साल गुरु आपके भाग्य भाव में गोचर करेंगे. आप खूब यात्राएं कर सकते हैं. आपके काम को सराहा जाएगा. लोगों की नजर में आपके काम की वैल्यू बढ़ेगी. पारिवारिक माहौल पूरे साल आपको आगे बढ़ने में सहायता करेगा. साल के मध्य में परिवार के बुजुर्गों की सेहत बिगड़ने से आप थोड़ी चिंता में आ सकते हैं लेकिन अंतिम तीन महीने काफी अच्छे रहेंगे. परिवार में आपसी तालमेल बना रहेगा. लोग एक-दूसरे का ध्यान रखेंगे. आपको इस वर्ष कुछ नए कामों में हाथ डालने का मौका मिल सकता है. कुछ नई परियोजनाएं चालू होंगी, जो आपके सोचने समझने के तरीके को बिल्कुल बदल कर रख देंगी. आपका आइडिया बदल जाएगा और आप जीवन को व्यापक रूप से देखेंगे. आप आत्ममंथन भी करेंगे और यह सोचेंगे कि जीवन में आपने क्या सही किया और क्या गलत. अप्रैल में चार बड़े ग्रहों का राशि परिवर्तन होगा, जो आपके लिए औसत से अच्छा परिणाम देंगे. हालांकि शनि का आपकी राशि से आठवें स्थान में जाना से आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत आ सकती है. राहु और केतु भी अप्रैल के बाद आपके चौथे और दसवें भाव से गुजरेंगे. इस साल के मध्य के बाद आपको जमीन संबंधी कामकाज में बेहद सावधानी रखनी चाहिए. हालांकि गुरु का राशि परिवर्तन अप्रैल के बाद नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छा समय लाएगा. इस साल आपकी रुचि ज्योतिष, तंत्र, मंत्र, शोध या पुरातात्विक महत्व के विषय में भी होगी. आध्यात्मिक मामलों में आप काफी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे और आपको उन में आनंद आएगा. आपकी साख बढ़ेगी और आप इन अच्छे कार्यों से अपना नाम ऊंचा करने में सफल रहेंगे. आपको किसी गुरु अथवा आध्यात्मिक व्यक्ति का मार्गदर्शन प्राप्त होगा, जो आपके जीवन की दिशा बदल देगा. इस वर्ष व्यापार के मामले में विदेश जाने के पक्के योग बन सकते हैं. यदि आप इस दिशा में प्रयासरत हैं तो आपको सफलता मिल सकती है.

सिंह राशि (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
सिंह राशि के लोगों के लिए साल 2022 में कई महत्वपूर्ण कामों की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, जिससे आपका खुद पर भरोसा लौटेगा और आपके आत्मबल में बढ़ोतरी होगी. व्यापारी वर्ग के लिए भी यह साल बहुत अच्छा रहने वाला है और आपका करियर हर तरीके से ऊंचाइयां प्राप्त करेगा. हालांकि शनि का आपकी कुंडली के सातवें स्थान में इस साल आना आपके और बिजनेस पार्टनर के बीच मतभेद पैदा कर सकता है. वहीं जीवनसाथी के साथ भी कुछ मतभेद उभरते रहेंगे. हालांकि फिर भी आर्थिक तौर पर भी आप काफी उन्नत रहेंगे लेकिन आपको कुशल वित्त प्रबंधन का पालन करना ही होगा, नहीं तो जितना आप धन अर्जित करेंगे, वह सब खर्चों में ही निकल जाएगा. इस साल यदि आप कोशिश करेंगे तो आपके हाथ में कोई बड़ी जमीन या अचल संपत्ति आ सकती है. उसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति बढ़िया हो जाएगी. साल के मध्य में जीवन साथी की सेहत बिगड़ने से कुछ दिक्कतें आएंगी लेकिन आप उनका ध्यान रखेंगे जिससे सब कुछ अच्छा हो जाएगा. यदि आप विदेश जाने के इच्छुक हैं तो ऐसा अवसर साल की शुरुआत में फरवरी के दौरान तथा मई से जून के बीच में आ सकता है. आप को फरवरी के महीने में खासतौर से अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए. इसके बाद जुलाई से अगस्त के बीच में सेहत में गिरावट आ सकती है. आपको अपने पारिवारिक जीवन का थोड़ा ध्यान रखना होगा क्योंकि परिवार के बुजुर्गों की सेहत बिगड़ने से घर की स्थिति थोड़ी बिगड़ सकती है. घर में किसी बात को लेकर लड़ाई झगड़े की नौबत आ सकती है. इस वजह से आप मानसिक रूप से थोड़े बेचैन भी रहेंगे लेकिन समझदारी से काम लेंगे तो इन स्थितियों से भी बाहर निकला जा सकता है. आपको अपने ससुराल से बड़ा लाभ होगा और ससुराल के लोगों का मार्गदर्शन आपके काम में आप को आगे बढ़ाएगा. यदि आप कोई व्यापार करते हैं तो उसमें ससुराल पक्ष का योगदान बढ़ सकता है. इस प्रकार आपके पास यह साल कई नई चुनौतियां और कुछ नए अवसर लेकर आएगा. आपको हिम्मत के साथ चुनौतियों का सामना करना है और अवसरों को भुनाने का प्रयास करना है, जिससे यह साल आपके लिए एक सफलतम साल साबित हो पाएगा.

कन्या राशि (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
कन्या राशि के लोग काफी चतुर होते हैं और अपना काम निकालने में माहिर होते हैं. ग्रहों की स्थिति बताती है कि साल 2022 का अधिकांश समय आपका भाग्य मजबूत रहेगा जिससे आप इस साल कई कामों को सरलता से बना पाने में सफल रहेंगे. आप लंबी दूरी की यात्राएं भी करेंगे, जो आपको नया हौसला मिलेगा. अप्रैल के बाद होने वाला गुरु का मीन राशि में परिवर्तन आपके लिए अच्छी खबर लाएगा. इस दौरान आपके जीवनसाथी के साथ आपका सामंजस्य बहुत अच्छा रहेगा. सामान्य पारिवारिक जीवन पर नजर दौड़ाई जाए तो वहां पर प्रेम और अपनापन रहेगा. यदि आपका अभी तक विवाह नहीं हुआ है, तो इस साल इसकी संभावना बनेगी. विदेश जाने की इच्छा रखने वाले लोगों को मार्च-अप्रैल 2022 में और उसके बाद अगस्त सितंबर में बाहर जाने का मौका मिल सकता है इस समय का पूरा सदुपयोग करें और बाहर जाना चाहते हैं तो इस समय में जा सकते हैं. आपके अपने भाइयों से किसी बात को लेकर विरोधाभास की स्थिति बनेगी, इसलिए शांति से काम लें और बेवजह के झगड़े में ना पड़ें. अपने कुछ मित्रों का आपको सहयोग प्राप्त होगा लेकिन कुछ मित्रों से आपको दिक्कत उठानी पड़ सकती है. उन से आपके संबंध बिगड़ सकते हैं, इसलिए कोशिश करें कि ऐसा ना हो क्योंकि दोस्त आखिर दोस्त होते हैं और वही बुरे वक्त में काम आते हैं. अप्रैल से आने वाले कुछ महीने अपनी नौकरी में थोड़ा ध्यान रखें क्योंकि आपकी कोई छोटी सी गलती आप को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है. आपको अपने अधिकारियों की बात मानना चाहिए. जून और जुलाई में आपकी बुद्धि बड़ी तेजी से काम करेगी, जिससे मुश्किल से मुश्किल चुनौती का हल आप आसानी से निकाल पाएंगे और इससे आपके कार्यस्थल पर आपकी अलग पहचान बनेगी. आपको प्रशंसा भी मिलेगी. हालांकि मई के बाद आपको अपने विरोधियों से सावधान रहना जरूरी होगा क्योंकि वे समय-समय पर आपको परेशान करने की कोशिश करते रहेंगे. आपका मन पुरातात्विक महत्व की चीजों को जानने और समझने में लगेगा, जिससे आपको कुछ नया सीखने का मौका मिलेगा. संतान को लेकर आपको कुछ चिंताएं रहेंगी और आप उनके उज्जवल भविष्य को लेकर काफी विचार करेंगे. यह साल आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक कहा जा सकता है.

तुला राशि (रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
साल 2022 तुला राशि के लोगों के लिए मिले-जुले नतीजे लेकर आएगा. इस साल आपको बाहर जाने के काफी मौके मिलेंगे और यदि आप बाहर जाकर सेटल होना चाहते हैं, तो उसके लिए यह साल अति उत्तम रहेगा. अपने प्रयासों को गति दें ताकि जल्द से जल्द आपको उसका लाभ मिल सके. आपको काम के सिलसिले में परिवार से दूर जाना पड़ेगा क्योंकि स्थान परिवर्तन के प्रबल योग इस वर्ष बनेंगे. यदि आप नौकरीपेशा हैं तो नौकरी में भी आपका स्थान परिवर्तन हो सकता है. इस वर्ष आपको संतान होने के प्रबल योग बनेंगे, इसलिए निःसंतान दंपत्ति के लिए यह साल काफी खुशनुमा रहेगा क्योंकि उनकी मनचाही मुराद पूरी हो सकती है. आप जीवन में स्थिति को देख कर निर्णय लेते हैं और यही खूबी आपको इस साल बहुत फायदा दिलाएगी. आपके बिजनेस में आपकी सूझबूझ आप की सबसे बड़ी साथी होगी. इस सबके बीच आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि कुछ विरोधी आपको गुप्त तरीकों से नुकसान करना चाहेंगे. उनसे बचने की कोशिश करें और सरकारी क्षेत्र के विरुद्ध जाकर किसी से किसी भी तरह का कोई गलत समझौता ना करें, नहीं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है. ग्रहों की स्थिति इस बात की ओर इशारा करती है कि आपको अपनी आर्थिक स्थिति का थोड़ा ध्यान रखना होगा. बेवजह के खर्चों के कारण आपका तनाव भी बढ़ेगा और आर्थिक स्थिति पर भी एकदम से बोझ खड़ा हो सकता है इसलिए पहले से तैयारी करके रखेंगे तो कोई बड़ी दिक्कत नहीं आएगी. आपको अपने परिवार में तनाव बढ़ने के स्थिति में बीच-बचाव करना जरूरी होगा क्योंकि राहु का राशि परिवर्तन करके आपके सातवें भाव में आने से पारिवारिक जीवन में तनाव देखने को मिल सकता है. यह साल यात्रा करने के लिए ठीक-ठाक रहेगा. आपको साल की शुरुआत में और साल के मध्य में अर्थात मई से जुलाई के बीच यात्रा करना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा. इस तरह आपका बिजनेस भी आगे बढ़ सकता है. बच्चों की पढ़ाई को लेकर आप चिंता में आ सकते हैं. अपने ससुराल पक्ष से अच्छे संबंधों का लाभ मिलेगा और वे लोग आपको जीवन के कई मामलों में काफी बेहतर सलाह और सपोर्ट देंगे, जो आपके बहुत काम आएगी. दोस्तों और रिश्तेदारों से संबंध मधुर बनेंगे और आपके दोस्त आपके काम में भी आपकी मदद करेंगे. उनकी बदौलत जीवन की कई कठिनाइयां कम हो जाएंगी और आपका संबंध मजबूत होगा.

वृश्चिक राशि (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
वृश्चिक राशि के लोग 2022 की शुरुआत में काफी आत्मविश्वास से भरे रहेंगे. आप हर काम को खुद करना पसंद करेंगे. जिससे आपकी कार्यकुशलता और नेतृत्व क्षमता का परिचय लोगों को मिलेगा और लोगों की नजर में आप प्रसिद्ध और लोकप्रिय बनेंगे. आप अपने काम में महारत हासिल करेंगे और आपकी कार्यकुशलता दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जाएग. यह साल प्रेम जीवन जीने वालों के लिए अच्छा रहेगा. अप्रैल के बाद गुरु का ट्रांजिट आपको बेहद फायदा देगा. विद्यार्थियों भी किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने में कामयाब हो पाएंगे. इस साल आपको धन की स्थिति के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यह साल आपको प्रचुर मात्रा में धन देकर जाएगा. साल के अंतिम महीनों में खर्चों पर ध्यान देना जरूरी होगा. इस साल आपको अपने दोस्तों से अच्छे संबंध बनाकर रखने होंगे. वे आपके बहुत काम आएंगे. साल के मध्य में लोगों को विदेश जाने का मौका मिलेगा और जो पहले से ही इस दिशा में कोशिश कर रहे हैं वह जल्दी सफलता प्राप्त कर लेंगे. इस साल आप संपत्ति खरीदने की योजना थोड़ी स्लो हो सकती है. माता और पिता के स्वास्थ्य को लेकर भी आप मई से अक्टूबर के बीच चिंता में आ सकते हैं. आपकी राशि से इस साल केतु हट जाएगा. पिछले कुछ समय से चल रही मानसिक परेशानी अब दूर होने लगेगी. जुलाई के बाद आ जीवन को नई ऊर्जा से देखेंगे. इस साल अपनी योजनाओं को कुछ हद तक आपको गुप्त रखना चाहिए. विदेश जाने के इच्छुक लोगों के लिए मई के बाद का समय अच्छा है. नौकरी में तबादले और नौकरी बदलने के कई मौके साल आपको मिलने वाले हैं. ध्यान रखें कि सही समय पर सही मौका हाथ से ना जाने दें इसी में आपको तरक्की मिल सकती है. आपको इस साल अपने धन का निवेश कुछ अच्छी जगह पर कर देना सबसे उत्तम रहेगा जो आपके आने वाले सालों में आपकी मदद करेगा.

धनु राशि (ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढ, भे)
धनु राशि के लोगों के लिए साल 2022 में खुद को जानने और समझने का मौका मिलेगा क्योंकि इस साल आप काफी ट्रैवलिंग कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि इस साल आपकी शनि की साढ़े साती खत्म हो जाएगी. पिछले कई समय से जो काम नहीं बन रहे थे, वे अब बनने लगेंगे. आप नई-नई जगहों की यात्रा करेंगे, आप किसी ऐसी जगह पर जाएंगे, जो काफी रोमांचक होगी. आपको एडवेंचर पसंद आएगा. साल की शुरुआत से ही आपके पास आर्थिक तौर पर कुछ अच्छे अवसर आएंगे, जिन्हें हाथ से जाने देना समझदारी नहीं होगा, इसलिए उन पर ध्यान देना जरूरी होगा. आपको अपनी माता का सपोर्ट मिलेगा. गुरु अप्रैल में राशि बदलकर आपके सुख स्थान में पहुंचेंगे. कोई नई जमीन, मकान या वाहन खरीदने की योजना आप बना सकते हैं. करियर की दृष्टि से भी यह साल काफी अच्छा होगा. आपके भाई-बहनों से संबंध अच्छे रहेंगे. धीरे-धीरे मतभेद दूर होने लगेंगे. इस आपकी राशि के लोगों को इस साल विदेश जाने में बड़ी अच्छी सफलता हाथ लग सकती है. जिन लोगों ने पहले से ही इसके लिए आवेदन किया हुआ है, उन्हें साल के मध्य से पहले बाहर जाने का मौका मिल जाएगा और जो लोग आगे जाना चाहते हैं. पढ़ाई को लेकर विद्यार्थियों को कुछ अतिरिक्त मेहनत करना होगी. अप्रैल में राहु और केतु का राशि परिवर्तन आपको नए परिवर्तन की ओर इशारा कर रहा है. विद्यार्थियों को सफलता मिलने में अतिरिक्त मेहनत करना होगी. इस साल सामाजिक कार्यक्रमों में आपको अपने व्यवहार पर कुछ नियंत्रण रखना होगा. संतान संबंधी चिंता भी आपको हो सकती है. आय कम होगी और खर्च बढ़ेंगे, लेकिन आप इसे मैनेज करने में कामयाबी प्राप्त कर सकेंगे. इस साल आपको अपने परिवार के लोगों से काफी जुड़ाव रहेगा. इस प्रकार यह साल आपको बहुत कुछ नए अनुभव देकर जाएगा.

मकर राशि (भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)
मकर राशि वाले लोगों के लिए साल 2022 बहुत सामान्य से बेहतर रहेगा. आपको कई जगहों पर सफलता मिलेगी. अप्रैल से अक्टूबर तक का समय आपके लिए कुछ नया परिवर्तन लेकर आएगा. नौकरीपेशा लोगों के काम में बढ़ोतरी होगी. हालांकि इस साल स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं. जो लोग नई जॉब या बिजनेस प्लान कर रहे हैं, उन्हें कुछ नए अवसर मिल सकते हैं. आपकी साढ़े साती का एक चरण और कम होगा. इस दौरान आपके कई काम बनने लगेंगे. हालांकि इस साल भी जितनी मेहनत उतना ही परिणाम मिलेगा. भाग्य का अतिरिक्त साथ आपको मिलना मुश्किल रहेगा. फिर भी आपका स्वास्थ्य ठीक ही रहेगा और इस साल आप इस बात पर ध्यान लगाएंगे कि अपनी इनकम को कैसे बढ़ाया जाएं. उसी के अनुसार कार्य करने से आपको अच्छे नतीजे भी प्राप्त होंगे. जो लोग विदेश जाना चाहते हैं, उन्हें भी अपने प्रयासों से सफलता मिलने की अच्छी संभावना दिखाई देती है. परिवार के छोटे सदस्य सबसे ज्यादा प्रेम आपको करेंगे और आप के साथ घुल मिलकर रहेंगे. जुलाई से अक्टूबर के बीच आपको ओवरकॉन्फिडेंट होने से बचना होगा, नहीं तो आप कुछ महत्वपूर्ण अवसरों से हाथ धो बैठेंगे और बाद में पछताने के सिवा आपके पास कुछ नहीं बचेगा. इस साल माता और पिता के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं. साल के मध्य में आपको थोड़ा ध्यान देना होगा, क्योंकि उस समय में आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव ज्यादा आएंगे. आप बीमार पड़ सकते हैं, लेकिन साल के अंतिम 4 महीने आपके लिए बहुत अच्छे जाएंगे. आप जिस काम को काफी लंबे समय से करना चाह रहे थे और वह काम रुका पड़ा था, वह भी हो जाएगा. आर्थिक तौर पर भी यह साल आपके लिए अच्छा रहने वाला है, इसलिए आपको चाहिए कि अपनी कुशल वित्तीय प्रबंधन की मदद से अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए पूरी कोशिश करें, क्योंकि हर बार अवसर मिले ऐसा जरूरी नहीं. कानूनी मामलों में आपको सफलता मिल सकती है.

कुंभ राशि (गु, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
कुंभ राशि के लोग अपनी धुन के पक्के लोग होते हैं. जो ठान लेते हैं, उसे पूरा करके ही दम लेते हैं. अपने खुद के नियम बनाना और उन्हीं पर चलना ही पसंद होता है, इसलिए अपने विचारों को जल्दी से नहीं बदलते, लेकिन सबसे अच्छी बात होती है, कि काफी सीक्रेट भी होते हैं. इनके मन की थाह प्राप्त करना हर किसी के बस में नहीं होता, इसलिए अचानक से निर्णय लेकर सामने वाले को हतप्रभ कर देते हैं और यही उनकी सबसे बड़ी मजबूती है. साल 2022 में कुंभ राशि के लोगों को अपनी दो चीजों पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा. पहला सेहत और दूसरा खर्चों पर नियंत्रण. हालांकि साल के शुरुआती चार महीने आपको थोड़ा मुश्किल समय रहेगा. आपको लगेगा कि भाग्य आपका साथ नहीं दे रहा है, लेकिन अप्रैल के बाद से गुरु का राशि परिवर्तन आपके लिए अच्छी खबरें लाएगा. कुंभ राशि में अप्रैल में शनि का भी गोचर होगा. जो आपको कुछ आलसी बना सकता है. हालांकि आपका पराक्रम बढ़ेगा. इस साल मई के बाद आप किसी धार्मिक यात्रा या लंबी यात्रा पर जा सकते हैं. सरकारी कार्यों में भी आपको फायदा हो सकता है. आपको अपने काम के स्थान पर साथी लोगों से अच्छा बर्ताव करना जरूरी होगा, यदि उन से आपके संबंध बिगड़े तो, इसका असर आपकी नौकरी पर पड़ सकता है. वहां सावधानी बरतनी जरूरी होगी. साल के मध्य में आपको दोस्तों का सहयोग काफी मिलेगा, जिससे आपके कामों में सफलता मिलेगी. विद्यार्थियों को पढ़ाई के मामले में बड़ी गंभीरता से काम करना होगा. इस साल आपकी मेहनत सबसे बड़ा हथियार बन कर आपकी मदद करेगी. पारिवारिक जीवन में थोड़ा बहुत तनाव रहेगा, लेकिन वह भी समय-समय पर खत्म हो जाएगा. आप इस साल में अपनी कुछ पुरानी सोची हुई योजनाओं पर आगे बढ़कर काम करेंगे और उनमें सफलता पाएंगे.

मीन राशि (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची)
मीन राशि के लोगों के लिए साल 2022 बहुत अच्छे नतीजे लेकर आएगा. आपको इस साल बहुत कुछ करने को मिलेगा. कुछ नई चीजों में हाथ आजमा सकते हैं. यदि आप व्यापारी हैं, तो व्यापार में कुछ बदलाव कर सकते हैं. नौकरीपेशा लोग अपनी स्किल को बढ़ाने के लिए किसी तरह की ऑनलाइन ट्रेनिंग ले सकते हैं. इस साल आप खुद को ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए बहुत प्रयास करेंगे. मीन राशि के लोग बृहस्पति के ज्ञान से परिपूर्ण होते हैं, जिसके कारण आप वस्तु स्थिति को समझना और उसके अनुसार निर्णय लेना आपकी खासियत है. इस साल बृहस्पति का गोचर आपकी राशि में होगा. यह आपको बुद्धिमान बनाएगा. आप हर जगह अपनी विद्वता की प्रशंसा पाएंगे. हालांकि साल 2022 में आपकी राशि पर शनि की साढ़े साती भी शुरू हो जाएगी, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है. किसी भी तरह का बड़ा निर्णय लेने मे जल्दबाजी नहीं करें. आपके लिए जरूरी होगा कि आप थोड़ा ध्यान करें, क्योंकि ध्यान करने से आप का स्वयं पर नियंत्रण बढ़ेगा और भावुकता में कमी आएगी. आप सही निर्णय सही समय पर ले पाने में सफल हो पाएंगे. आप दूसरों के गुणों को बहुत जल्दी पहचान लेते हैं और उनके गुणों की कद्र करते हैं, कि आपकी यह खासियत आपको बहुत अच्छा मुकाम दिलाएगी. इस साल आपको अपनी सेहत को लेकर सावधान रहना होगा, क्योंकि कई ऐसे योग बनेंगे, जब आपको अपनी सेहत को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. आपकी महत्वाकांक्षा पूरी होगी और आप जिन लोगों को पैसा देकर भूल गए थे और जो आपके पैसे वापस नहीं लौटा रहे थे, वे अप्रैल के बाद आपके पैसे लौटाने के लिए तैयार होंगे. इस साल आपको अपनी वाणी पर बहुत नियंत्रण रखना होगा. बार-बार आप किसी को कटुतापूर्ण वचन बोल सकते है. हालांकि आपका मन साफ रहेगा, लेकिन वाणी का दोष आपको बड़ा नुकसान दे सकता है. जून से अक्टूबर के बीच आपको वाहन चलाने में सावधानी रखनी चाहिए.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Share This News