Saturday, April 20, 2024
Homeदेशनए वैरिएंट की एंट्री , दुनिया में फिर दहाड़ा कोरोना , भारत...

नए वैरिएंट की एंट्री , दुनिया में फिर दहाड़ा कोरोना , भारत के लिए भी खतरे की घंटी ? 80 फीसदी की उछाल…..

-

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि 10 जुलाई से 6 अगस्त तक लगभग कोरोना के 1.5 मिलियन नए मामले दर्ज किए , जो पिछले 28 दिनों की तुलना में 80 प्रतिशत की वृद्धि है ।

नई दिल्ली । Covid 19 News । कोरोना वायरस का एक नया वैरिएंट सामने आया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों से पता चलता है कि दुनिया भर में covid-19 मामलों में 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। नया वैरिएंट EG.5 या ‘एरिस’ के नाम से जाना जाता है। यह XBB.1.9.2 नामक ओमिक्रान सब वेरिएंट से संबंधित है और विश्व स्तर पर ये बढ़ रहा है। इससे यूके, चीन और अमेरिका सहित अन्य देश प्रभावित हैं।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि 10 जुलाई से 6 अगस्त तक लगभग 1.5 मिलियन नए मामले दर्ज किए, जो पिछले 28 दिनों की तुलना में 80 प्रतिशत की वृद्धि है। हालांकि मौतों की संख्या 57 प्रतिशत गिरकर 2,500 हो गई। WHO ने चेतावनी दी कि रिपोर्ट किए गए मामलों और मौतों की संख्या सही नहीं है। कई देशों में महामारी के पहले चरण की तुलना में बहुत कम परीक्षण और निगरानी हुआ है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कई नए मामले पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में आए, जहां संक्रमण में 137 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा नए मामले कोरिया, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और इटली से सामने आए। वहीं ब्राजील, कोरिया, रूस, पेरू और ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा मौतें हुईं।

अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और जापान जैसे कई देशों में हाल के सप्ताहों में कोरोना के मामलों में वृद्धि देखी गई है। 5 मई 2023 को कोविड 19 के लिए अन्तरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल खत्म कर दिया गया था, लेकिन यह एक बड़ा खतरा बना हुआ है।

भारत को घबराने की जरूरत नहीं

भारत में अब तक EG.5.1 वैरिएंट का केवल एक मामला सामने आया है, जिसे मई 2023 में पुणे में पहचाना गया था। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि डब्लूएचओ ने इस साल 19 जुलाई को EG.5.1 को निगरानी के तहत एक वैरिएंट के रूप में वर्गीकृत किया है। लेकिन इस वक्त घबराने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें । क्या चाचा-भतीजे हों जायेंगे एक ? शरद और अजित के बीच हुईं ‘सीक्रेट मीटिंग’ के क्या है मायने

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में शनिवार को एक दिन में 38 ताजा कोविड-19 मामलों की वृद्धि देखी गई, जबकि सक्रिय केस घटकर 1,487 हो गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिखाए गए आंकड़ों के अनुसार मरने वालों की कुल संख्या 5,31,920 दर्ज की गई है।

Covid 19 , United Nations , Sonbhdra khabar , Sonbhdra News , Vindhyleader News

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!