Monday, May 20, 2024
Homeलीडर विशेषधरतीपुत्र मुलायम सिंह यादव का अस्थि कलश विसर्जन हरिद्वार में

धरतीपुत्र मुलायम सिंह यादव का अस्थि कलश विसर्जन हरिद्वार में

-

(समर सैम)
सोनभद्र। समाजवादी लोहिया विचार धारा के अग्रज धरतीपुत्र मुलायम सिंह यादव की अस्थियों को आज हरिद्वार ले जाकर विसर्जित कर दिया गया। अखिलेश यादव सैफई हवाई पट्टी से मुलायम सिंह यादव का अस्थि कलश लेकर हरिद्वार पहुंचे। हवाई यात्रा के दौरान अस्थि कलश यात्रा में अखिलेश यादव के साथ उनकी पत्नी डिंपल यादव एवं उनके चाचा शिवपाल यादव भी शरीक रहे।

समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य मुलायम सिंह यादव का एक लंबा सियासी इतिहास रहा है। उन्होंने अपने कार्यों से समाजवादी लोहिया विचार धारा को एक नई बुलंदियां प्रदान की। साथ ही उत्तर प्रदेश से कांग्रेस पार्टी का बोरिया बिस्तर बांधने वाले करिश्माई नेता भी साबित हुए नेता जी मुलायम सिंह यादव। यही नहीं मुलायम सिंह यादव ने भारतीय जनता पार्टी को हिन्दू मुस्लिम धुर्वीकरण के लिए एक उर्वर सियासी भूमि एवं शानदार अवसर प्रदान किया।

कारसेवक गोलीकांड ने देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में ही नहीं अपितु समूचे देश में हिन्दू मुस्लिम के बीच एक अमिट लछमण रेखा खींच दी। इसी ज़हरीली फिज़ा की कोख से आगे चलकर न जाने कितने दंगे फसाद और खून खराबे हुए। जिसने उत्तर प्रदेश जैसे विशाल जनसंख्या वाले भूभाग में ध्रुवीकरण को एक नये मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया। जहाँ से भाजपा का सूर्योदय एवं कांग्रेस का सूर्यस्त सियासी फ़लक पर नज़र आया। बहराल मुलायम सिंह के अस्थि कलश का हरिद्वार में विधि विधान एवं मंत्रोच्चारण के साथ विसर्जन हो जाने के बाद लोहियावादी विचारधारा के एक युग का अंत हो गया ।अब समाजवादी विचारधारा वाली पार्टी के कई दिग्गज उगते सूरज के साथ राजनीति में नए समीकरण की तलाश शुरू कर सकते हैं।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!