Thursday, June 20, 2024
Homeउत्तर प्रदेशदुद्धी के साथ भाजपा सरकार ने किया विश्वासघात , प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई...

दुद्धी के साथ भाजपा सरकार ने किया विश्वासघात , प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से नहीं मिला धन , चुनाव में मंत्री के कनहर विस्थापितों से ज्ञापन लेना महज खानापूर्ति

-

सोनभद्र । चुनाव के समय प्रदेश के सिंचाई मंत्री द्वारा कल अमवार में विस्थापितों की समस्याओं पर ज्ञापन लेना और घोषणाएं करना महज खानापूर्ति है। सभी लोग जानते हैं कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से कनहर बांध के निर्माण, नहरों के निर्माण और विस्थापितों के विस्थापन पैकेज के लिए 1200 करोड रुपए का पिछले दो सालों से भुगतान नहीं किया गया।

यही नहीं मौजूदा डबल इंजन की सरकार में कनहर बांध उपेक्षित रहा है और पूर्ववर्ती सरकार द्वारा दिए गए धन से ही कनहर बांध का निर्माण हुआ। आज चुनाव में अपनी खिसकती राजनीतिक जमीन को बचाने के लिए भाजपा-आरएसएस के लोगों ने मंत्री जी को बुलवाया है। इसलिए इस चुनाव में भाजपा और उसके सहयोगियों से सावधान रहना और उन्हें हराना विकास की चाह रखने वाली दुध्दी की जनता का राजनीतिक दायित्व है।

यह बातें ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट के जिला संयोजक कृपा शंकर पनिका और कनहर बनाओ- हरियाली लाओ आंदोलन के संयोजक प्रभु सिंह एडवोकेट ने प्रेस को जारी बयान में कहीं।

नेताओं ने कहा कि कनहर के विस्थापितों को संविधान में दिए हुए गरिमा पूर्ण जीवन जीने के अधिकार का खुलेआम हनन किया जा रहा है। मूल बांध बनने के बाद विस्थापित हुए गांव के लोग कनहर की विस्थापित कॉलोनी में रह रहे हैं जहां उनसे किए गए वादे के अनुसार ना तो इंटरमीडिएट विद्यालय का निर्माण किया गया और ना ही जिस अस्पताल को निर्मित किया गया है उसका संचालन हो रहा है। वहां सफाई, शुद्ध पेयजल, नाली आदि का भी अभाव है।

भाजपा और आरएसएस के लोगों ने विस्थापन सूची में वंचित लोगों का नाम जुड़वाने के लिए बार-बार कार्यवाही की बात कही लेकिन आज तक नाम नहीं जुड़ सका। यहां तक की जिन लोगों का नाम विस्थापन मूल सूची में है वह गांव से बेदखल हो गए लेकिन उन्हें पूर्ववर्ती सरकार द्वारा निर्धारित विस्थापन पैकेज का भुगतान नहीं हुआ।

नेताओं ने कहा कि दुद्धी की लाइफ लाइन कनहर सिंचाई बांध मौजूदा डबल इंजन सरकार में पूर्णतया उपेक्षित रहा है। आज भी सालों से नहरों के निर्माण का काम लंबित पड़ा हुआ है। जिससे किसानों को सिंचाई की सुविधा नहीं मिल पा रही है। यदि सरकार इसके प्रति ईमानदार होती और समय रहते इसे किया होता तो आज दुद्धी में हरियाली और समृद्धि आई होती और यहां बड़े पैमाने पर हो रहे पलायन पर भी रोक लगती। नेताओं ने दुद्धी की जनता से अपील की कि भाजपा सरकार व्दारा किए गए विश्वासघात के कारण उसे और उसके सहयोगियों को इस चुनाव में हराने का काम करें।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!