Saturday, July 13, 2024
Homeअंतर्राष्ट्रीयतुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप ने मचाई तबाही ,...

तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप ने मचाई तबाही , 500 से ज्यादा की मौत , 3000 से अधिक घायल , कई इमारतें हुईं धराशायी

-

तुर्की में आज अल सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए । भूकंप इतना तेज था कि कई इमारतें धराशायी हो गई जिससे लगभग 306 लोगों की मौत हो गई। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई है।

अंकारा ।  तुर्की और सीरिया में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार सोमवार को तुर्की के नूर्दगी से 23 किमी पूर्व में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया। तकरीबन एक मिनट तक आए इस भूकंप की वजह से कई इमारतें धराशायी हो गईं है। इमारतों के मलबे के नीचे दबने से कुल 500 लोगों की मौत भी हो गई जबकि 3000 से अधिक घायल।

तुर्की में 195 तो सीरिया में 111 लोगों की मौत

जानकारी के अनुसार भूकंप से दोनों देशों को जान-माल का काफी नुकसान हुआ है। तुर्की में 195 तो सीरिया में 111 लोगों की जान इस भूकंप के चलते गई है। वहीं, घायलों का आंकड़ा 540 के पार चला गया है। सरकारी ब्रॉडकास्टर टीआरटी की तस्वीरों के मुताबिक, तुर्की में इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है और लोग बचने के लिए बर्फीली सड़कों पर जमा हो गए हैं। रॉयटर्स के अनुसार, भूकंप लगभग एक मिनट तक आया और इससे कई इमारतें गिर गईं और कई मकानों की खिड़कियां टूट गईं। 

पीएम मोदी बोले- इस दुख की घड़ी में भारत तुर्की के साथ

तुर्की में भूकंप के चलते लोगों की मौत पर पीएम मोदी ने दुख जताया है। उन्होंने कहा कि तुर्की में जनहानि और संपत्ति के नुकसान से मैं काफी दुखी हूं। पीएम ने कहा कि भारत तुर्की के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और इस त्रासदी से निपटने के लिए हर संभव सहायता देने को तैयार है।

लेबनान और सीरिया में भी ढही इमारतें

हैबरटर्क टेलीविजन की मानें तो मलत्या, दियारबाकिर और मालट्या के पड़ोसी प्रांतों में भी कई इमारतें गिर गईं। हालांकि, हताहतों की संख्या पर तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। भूकंप के झटके लेबनान और सीरिया में भी महसूस किए गए। सीरिया के राज्य मीडिया ने बताया कि उत्तरी शहर अलेप्पो और मध्य शहर हमा में कुछ इमारतें ढह गईं।

एक मिनट तक महसूस किए गए झटके

जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) के अनुसार मध्य तुर्की में 10 किमी की गहराई में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया है। तुर्की के डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट अथॉरिटी (एएफएडी) ने बताया कि भूकंप एक मिनट तक महसूस किया गया। तुर्की के अधिकारियों ने अभी तक किसी के मरने या घायल होने की सूचना नहीं दी है, लेकिन सोशल मीडिया नेटवर्क पर पोस्ट किए गए वीडियो में कई इमारतों को धराशायी हुई दिखाया गया है।

पिछले साल 50 लोग हुए थे घायल

इससे पहले नवंबर 2022 में तुर्की में भूकंप के झटके महसूस हुए थे। उस वक्त रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 5.9 मापी गई थी। जिसकी वजह से करीब 50 लोग घायल हुए थे।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!