Sunday, October 2, 2022
spot_img
Homeराजनीतिजिलाधिकारी से जनपद को सुखा घोषित करने व अन्य सवालों को लेकर...

जिलाधिकारी से जनपद को सुखा घोषित करने व अन्य सवालों को लेकर भाकपा का प्रतिनिधि मंडल मिला

सोनभद्र। शुक्रवार को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल जनपद को सुखा ग्रस्त घोषित करने, किसानों को भरपूर बिजली और सिंचाई के पानी को खेतों तक पहुंचाने सहित अन्य सात सुत्रीय की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट पर पहुंच कर जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन सौंपा।
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा ज्ञापन में कहा गया है कि जनपद का अधिकांश क्षेत्रफल पहाड़ी,उबर – बंजर और नक्सल बाहुल्य है। जहां लोग अपनी श्रम शक्ति और प्रकृति पर निर्भर रह कर अपने व अपने परिवार का जिवकोपार्जन चलाते हैं। जहां वर्तमान समय में देश में सुरसा के मुख की तरह विकराल रूप धारण किए बढ़ती मंहगाई और बेरोजगारी ने सबको प्रभावित कर रखा है। वहीं इस वर्ष जनपद में अनुमानित वर्षा न होने के कारण खेती – बारी पर निर्भर रहने वाले मेहनतकश किसानों को और भी चिंता में डाल रखा है।

जनपद के किसानों को बेतहाशा बिजली कटौती और सिंचाई का पर्याप्त साधन न होने के कारण और भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे ही कुछ हालात यहां के मूलतः आदिवासियों की है जो कभी हजारों हजार की संख्या में दैनिक मजदूरी करके अपने व अपने परिजनों के लिए रोटी का इंतजाम कर लेते रहे, अभी खनन क्षेत्र में मशीनीकरण के चलते वे बेरोजगार हो कर अन्य शहरों की तरफ पलायन कर रहे हैं । ऐसे स्थिति में हम भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी जनपद की ज्वलंत सवालों के जल्द समाधान की मांग करते हैं।

प्रमुख मांग–
– जनपद को सुखा घोषित किया जाए।
– किसानों के हित में सोन पंप नरसो बंधी जैसे नहरों व बंधियो का विस्तार कर किसानों के खेत तक पानी पहुंचाया जाए।
– कोआपरेटिव, सोसायटी,क्रय विक्रय सहकारी समिति को भ्रष्टाचार मुक्त रखते हुए चुस्त दुरुस्त रखा जाए।
– जनपद में प्रतिवर्ष आकाशीय बिजली से हो रहे जान माल की क्षति को रोकने के लिए भिन्न भिन्न स्थानों पर तड़ीत चालक यंत्र स्थापित किया जाए।
– खनन क्षेत्रों में चल रहे जेसीबी, पोकलेन मशीनों पर रोक लगा कर मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराया जाए और उन मजदूरों को श्रम कानून का पूरा लाभ दिलाया जाए।

– वाराणसी शक्तिनगर मुख्यमार्ग पर आए दिन हो रही दुर्घटनाओं पर रोक लगाने और यातायात सुगम बनाने के उद्देश्य से डाला से मारकुंडी घाटी तक नो पार्किंग जोन घोषित किया जाए और मुख्य मार्ग की सफाई व सुरक्षा की जिम्मेदारी के लिए कार्यदाई संस्था को निर्देश दिया जाए साथ ही चोपन पुल और राबर्ट्सगंज फ्लाई ओवर पर लाइट की व्यवस्था की जाए।
– नक्सल प्रभावित क्षेत्र के दर्जनों गांवों को जोड़ने वाली जर्जर हो चुकी पटवध बसुहारी मार्ग को तत्काल दूरस्त कराया जाए।

उक्त मांग पर यथाशीघ्र सकारात्मक कार्रवाई न होने पर पार्टी बड़े आंदोलन करने को बाध्य होगी।
प्रतिनिधि मंडल में भाकपा के जिला सचिव कामरेड आर के शर्मा, अमर नाथ सूर्य, एडवोकेट अशोक कुमार कन्नौजिया, नागेन्द्र कुमार मौर्या आदि प्रमुख रूप से रहे।




Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News