Monday, March 4, 2024
Homeलीडर विशेषजिलाधिकारी ने सुदूरवर्ती गांव चौरा में लाभार्थियों को सौंपा वनाधिकार पट्टा,...

जिलाधिकारी ने सुदूरवर्ती गांव चौरा में लाभार्थियों को सौंपा वनाधिकार पट्टा, भौमिक अधिकार पा खिले ग्रामीणों के चेहरे

-

चौरा गांव के लोगों ने अपने बीच जिलाधिकारी को पाकर जताई खुशी,कहा पहली बार कोई जिलाधिकारी हमारे बीच गांव में आया,ग्रामीणों ने जिलाधिकारी के समक्ष खुलकर रखी गांव की समस्या, जिलाधिकारी ने जल्द सुलझाने का दिया भरोसा

Vanadhikar patta vitaran सोनभद्र। जिलाधिकारी ने चौरा गांव में चौपाल लगा ग्रामीणों से सीधा संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओ से अवगत हुए और निस्तारण हेतु अधिकारियों को निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने वहां उपस्थित अपने मातहतों से कहा कि ग्रामीणों को केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से लाभान्वित किया जाय।आपको बताते चलें कि सोनभद्र के जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह जब से इस जिले में पदभार ग्रहण किया है तभी से वह इस जिले के पिछड़े आदिवासी समुदाय की भलाई के लिए कुछ नया करने जिससे कि इस समाज से कटते गए आदिवासियों को मुख्यधारा में लाया जा सके ,के लिए प्रयासरत रहते हैं और उसी कड़ी में वह बुधवार को राबर्ट्सगंज मुख्यालय से लगभग 70 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम चैरा में ग्रामीणों के बीच पहुंच उनकी समस्या से रूबरू हुए ।

Also read (यह भी पढ़े) Sonbhadra News : विवाहिता के अपहरण के आरोप में पूर्व MLA व दो बेटों समेत पांच के खिलाफ मुकदमा दर्ज

बताते चलें कि सोनभद्र के इस सुदूरवर्ती गांव चौरा में अभी तक किसी अन्य जिलाधिकारी का आगमन नहीं हो सका था, ऐसे में जनपद के आला अधिकारी को अपनों के बीच पाकर ग्रामीणजनों ने काफी प्रसन्नता व्यक्त की और तालियों की गड़गड़ाहट से जिलाधिकारी का जोरदार स्वागत भी किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने ग्रामीणजनों से सीधा संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं को बारी – बारी से धैर्यपूर्वक सुना और उसके निस्तारण के लिए अपने मातहतों को निर्देशित भी किया।

जिलाधिकारी ने उपस्थित ग्रामीणजनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश के क्रम में अनुसूचित जनजाति और अन्य परम्परागत वन निवासी , वन अधिकारों की मान्यता के दृष्टिगत आज ग्राम चौरा व गोढ़ा गांव के पात्र 127 लाभार्थियों को वनाधिकार पट्टे का वितरण किया जा रहा है । अनुसूचित जनजाति और अन्य परम्परागत वन निवासी , वन अधिकारों की मान्यताके अन्तर्गत उनकी जीविका के साधन एवं खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करते हुये उनके कब्जे की वन भूमि पर उन्हें पट्टे का यह भौमिक अधिकार प्रदान किया गया है । पट्टा वितरण समारोह में उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इन ग्रामीणों द्वारा जिस भूमि की कई पीढ़ियों से जोताई – बुवाई की जा रही थी, लेकिन उस जमीन पर उनका लिखा – पढ़ी में कोई अधिकार नहीं था , जिससे कि उन्हें अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता था । पट्टा विलेख मिलने के बाद अब ग्रामीण जनों को इन समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा और उन्हें भूमि का अधिकार प्रमाण – पत्र का वितरण आज कर दिया गया है ।

उन्होंने यह भी कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा जो भी जन कल्याणकारी योजनाएं ग्रामीणजनों के हित के लिए चलायी जा रही है , उससे सभी पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करने की कार्यवाही सम्बन्धित अधिकारीगण सुनिश्चित करें । जिलाधिकारी ने कहा कि चौरा गांव जनपद मुख्यालय से काफी दूर पर स्थित है , इस ग्राम के निवासियों की समस्याओं का निस्तारण ग्राम स्तर पर ही किये जाने सम्बन्धी कार्यवाही की जाये , जिससे कि इन्हें अपनी समस्याओं के निस्तारण के लिए तहसील मुख्यालय या जिला मुख्यालय पर न आना पड़ें । उन्होंने आगे कहा कि चौरा गांव में आवास , पेंशन व नेटवर्क से सम्बन्धित जो भी समस्याएं हैं , उनके निराकरण हेतु भी आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करायी जायेगी और समस्याओं को दूर करने हेतु कार्ययोजना बनायी जायेगी । शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर करने हेतु आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित किया जायेगा ।

यह भी पढ़ें (also read) पास्को आरोपी विधायक दुद्धी ने पीड़िता की जन्मतिथि पर उठाया सवाल,दूसरे स्कूल में पढ़ने, जहाँ दूसरी जन्मतिथि अंकित होने का न्यायालय में दिया प्रार्थना पत्र,पीड़िता ने कहा अपने पद का उठा रहे हैं नाजायज फायदा

जिलाधिकारी चौरा गांव के प्राकृतिक सौंदर्य से अभिभूत नजर आए और उन्होंने कहा कि आस – पास का प्राकृतिक सौन्दर्य बेहतर है और यहां इको टूरिज्म , विलेज टूरिज्म को विकसित करने के दृष्टिकोण से चौरा काफी अच्छा है और इसे भी आगे बढ़ाने हेतु कार्यवाही की जायेगी , जिससे कि इस क्षेत्र का और बेहतर ढंग से विकास हो सके जिससे कि इस इलाके में टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा जिससे यहां के आदिवासी समाज के जीवन स्तर में परिवर्तन आ सकता है। इस मौके पर तहसीलदार सदर सुनील कुमार , समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव , अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह व अन्य अधिकारी गण तथा ग्राम प्रधान सहित ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!