Saturday, May 18, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रजल जीवन मिशन हर घर नल योजना के तहत चतरा ब्लॉक सभागार...

जल जीवन मिशन हर घर नल योजना के तहत चतरा ब्लॉक सभागार में तकनीकी कर्मियों में वितरित किया गया किट

-

रामगढ़ सोनभद्र

आज जल जीवन मिशन, हर घर जल योजना के तहत चतरा ब्लॉक सभागार में तकनीकी कर्मचारियों। को टूल किट का वितरण किया गया।आपको बताते चलें कि तकनीकी कर्मियों को शासन स्तर से टूल किट के साथ ही प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया।तकनीकी विशेषज्ञ ने कहा कि प्रशिक्षण का उद्देश्य है कि उन सभी को रोजगार से जोड़ते हुए प्रत्येक ग्राम पंचायत में 13 लोगों को जल जीवन मिशन अंतर्गत कार्य प्रदान किया जाय ।

तकनीकी कर्मी प्रशिक्षित होकर , टूल किट प्राप्त कर अपने आय में वृद्धि करेंगें तथा स्वरोजगार की तरफ बढ़ेंगे और अपने परिवार की बेहतर देखभाल कर सके यह शासन की मंशा है । आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के लिए शासन इन कर्मचारियों को तकनीकी ज्ञान के साथ-साथ हर हाथ को कौशल मिले और वह अपने परिवार को अच्छे से रख सके, जीवन यापन अच्छा कर सके , इस उद्देश्य से यह प्रशिक्षण आयोजित है ।

प्रशिक्षण में आज एडीओ पंचायत चतरा मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे, हर ग्राम पंचायत द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत के 13 लाभार्थियों को प्रशिक्षण दिलाकर टूल किट का वितरण किया गया।उन्होंने बताया कि पूरी तरह से पारदर्शी रूप में प्रशिक्षण कराया जा रहा है जिससे लाभार्थियों / तकनीकी कर्मियों को बेहतर लाभ मिल सके। सरकार की मंशा है कि हर गांव में जहां जल जीवन मिशन के अंतर्गत अब पानी की टंकियां लग रही है उस से रिलेटेड सभी तरह के कार्य यह तकनीकी कर्मी कर सकेंगे।

पंप ऑपरेट , टेक्नीशियन, प्लंबर, मोटर मकैनिक, फ़िटर, राजगीर आदि के काम को इन सब इन को बताया जाएगा और इन के माध्यम से ग्राम पंचायतों में जल की सभी सुविधाओं को सुदृढ़ करने हेतु कार्य लिया जाएगा।शुद्ध पेयजल आपूर्ति तथा उसकी समुचित ब्यवस्था का कार्य इनके द्वारा किया जाएगा।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!