Wednesday, November 30, 2022
spot_img
Homeराजनीतिजनपद में एम्स जैसा संस्थान एवं केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना हो --...

जनपद में एम्स जैसा संस्थान एवं केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना हो — पवन कुमार सिंह एड

सोनभद्र ।अलग पुर्वांचल राज्य की मांग कर रहे संगठन पूर्वांचल राज्य जनमोर्चा द्वारा सोनभद्र के राबर्ट्सगंज तहसील में बैठक कर पृथक पूर्वांचल राज्य व अन्य समस्याओं को हल करने की मांग की।इस अवसर पर राष्ट्रीय महासचिव पवन कुमार सिंह एडवोकेट ने मांग किया कि सोनभद्र जनपद आदिवासी क्षेत्र होने के साथ-साथ वन एवं पहाड़ो से आच्छादित है तथा बिहार झारखंड छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश की सीमाओं से जुड़ा हुआ है किंतु आज भी यातायात एवं शिक्षा आदि के क्षेत्र में काफी पिछड़ा हुआ है।

इसलिए मोर्चा मांग करता है कि यहां पर एम्स जैसा संस्थान एवं केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना हो तथा जनपद सोनभद्र के रावर्टसगंज रेलवे स्टेशन पर उच्च स्तरीय संसाधनों की व्यवस्था किया जाए तथा देश के मुख्य शहरों मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु के लिए ट्रेन चलाई जाए ।प्रदेश अध्यक्ष विमलेश त्रिपाठी ने कहा किआजादी की लड़ाई और उसके बाद देश के विकास में पूर्वांचल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है लेकिन खुद पूर्वांचल हमेशा उपेक्षा का शिकार होता रहा है।

यहां के लोगों ने देश के कला-साहित्य और संस्कृति को समृद्ध करने में अभूतपूर्व योगदान दिया है, फिर भी पूर्वांचल और यहां के लोगों की लगातार अनदेखी की गई है। इसलिए पूर्वांचल के 28 जनपदों को मिलाकर एक पृथक पूर्वांचल राज्य स्थापना किया जाए ।

जिला अध्यक्ष शिवप्रकाश चौबे ने कहा कि सोनभद्र में संपूर्ण पदाधिकारियों की बैठक बुलाई गई है जिसमें सभी जनपदों के पदाधिकारीगण और कार्यकर्ता भाग लेंगे । इस अवसर पर विभूतियों को “पूर्वांचल एकता सम्मान” से सम्मानित किया जाएगा। संचालन जिला महासचिव सत्यम शुक्ला एडवोकेट ने किया। इस अवसर पर एड वी पी सिंह, एड पवन कुमार द्विवेदी, काकू सिंह, संदीप जायसवाल, अशोक कुमार कनौजिया एडवोकेट, ईश्वर जायसवाल एडवोकेट, दीपनारायण पटेल,एड नवीन पांडेय ,एड वीरेंद्र कुमार सिंह, संतोष चतुर्वेदी नेतराज पटेल, प्रदीप सिंह आदि लोग उपस्थित थे।




Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News