Saturday, April 20, 2024
HomeUncategorizedचोपन में रक्त दान शिविर का आयोजन 9 जुलाई, रविवार को

चोपन में रक्त दान शिविर का आयोजन 9 जुलाई, रविवार को

-

अग्रवाल धर्मशाला में होगा शिविर

चोपन । सोनभद्र। आगामी 9 जुलाई, रविवार को अग्रवाल धर्मशाला चोपन में दिन 10 बजे से 3 बजे तक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन अग्रवाल समाज के स्थानीय युवाओं के प्रयास से किया गया है।

शिविर को सफल बनाने हेतु पूरे मनोयोग से जुटे युवा साथी मुकेश जैन, नरेश अग्रवाल, राजू जिंदल , अंकुश अग्रवाल, दीपक आदि ने बताया कि शिविर का आयोजन जिला ब्लड बैंक सोनभद्र एवं मीरजापुर मंडल की ब्लड कलेक्शन एंड ट्रांसपोर्टेशन वैन के सहयोग से संस्था प्रयास फाउंडेशन रेनूकोट द्वारा किया गया है।

गौरतलब है कि देश में रक्त की कमी से होने वाली मौतों की स्थिति गम्भीर चिंता का विषय है। रक्त की आवश्यकता कभी भी कहीं भी किसी को भी पड़ सकती है।रक्त दान के प्रति आमजन को जागरूक करके रक्त दान से ही असामयिक मौतों को कम किया जा सकता है।

कौन कर सकता है रक्त दान

न्यूनतम 45 किग्रा वजन के 18 से 65 वर्ष की आयु वर्ग के लोग जिनका हीमोग्लोबिन 12•5 है और जिन्होंने बीते 6 माह में कोई बड़ा आपरेशन न कराया हो, बड़ी सहजता से रक्त दान कर सकते हैं। रक्त दान से शरीर में किसी प्रकार की कोई हानि नही होती अपितु यह स्वस्थ शरीर के लिए लाभकारी सिद्ध होता है।

रक्त दान के लाभ

अगर आप रक्त दान करते हैं तो रक्त दान के पूर्व आप की करीब तीन हजार रुपये मूल्य की विविध जांच जैसे स्कीन, एचआईवी,सिफलिस, मलेरिया, टायफाइड, हीमोग्लोबिन लेवल, वेट आदि मुफ़्त होती है। रक्त दान दाता को रक्त दाता कार्ड दिया जाता है जिसके तहत तीन माह की अवधि में रक्त दाता अथवा उसके किसी परिजन को रक्त की आवश्यकता पड़ती है तो उसे कार्ड जमा कर रक्त मुहैया कराया जाता है।

मिलती है अपार ख़ुशी

जब आपके रक्त दान से किसी को नया जीवन मिलता है तो उसके परिवार को जो अपार खुशियाँ मिलती हैं तो उसके साथ ही आपको भी किसी की जिंदगी बचाने की सुखद अनुभूति होती है।

Also read । यह भी पढ़े । Breking: नवीन पाठक होंगे सोनभद्र के नए बेसिक शिक्षा अधिकारी

आमजन से रक्त दान करने का आह्वान

नगर एवं आसपास के संवेदनशील प्रबुद्ध जनों से,9 जुलाई को होने वाले रक्त दान शिविर में बढ़ चढ़ कर रक्त दान करने की अपील की गई है।

Sonbhdra news , sonbhdra khabar , chopan news , Ajay bhatiya , blood donation

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!