Saturday, June 22, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रचोपन गुरुद्वारा में धूमधाम से मना लोहड़ी का पावन पर्व

चोपन गुरुद्वारा में धूमधाम से मना लोहड़ी का पावन पर्व

-

पंजाबी परिवारों में देर रात तक लोहड़ी में अग्नि प्रज्ज्वलित पर उसके चारों ओर ढोल की थाप पर थिरकते रहे परिजन

गुरुद्वारे और सिख परिवारों में हर्षोल्लास से मनायी गयी लोहड़ी

चोपन । सोनभद्र। शनिवार की देर शाम सुख, समृद्धि और खुशहाली का प्रतीक पंजाब- हरियाणा का प्रमुख पर्व लोहड़ी चोपन ओबरा क्षेत्र में स्थानीय गुरुद्वारे और सिख परिवारों में धूमधाम से मनाया गया।देर शाम पहले सिख परिवारों ने जहां स्थानीय गुरुद्वारे में पहुंचकर सामुहिक रुप से पर्व मनाया और प्रसाद ग्रहण किया। वहीं बाद में परिजनों ने रात्रि में घरों में लोहड़ी की अग्नि प्रज्ज्वलित कर उसमें गुड़, तिल, मूंगफली, लावा,गजक और गुड़ तिल से बनी मिठाईयाँ अर्पित की। ढोल की थाप पर प्रज्ज्वलित अग्नि के चारों ओर लोग फेरी लेते हुए थिरकते रहे।

लोहड़ी को सुख समृद्धि और खुशहाली का प्रतीक माना जाता है क्योंकि नयी फसल कटकर किसानों के घर पहुंचती है और किसान इसे अग्नि देवता को समर्पित करते हैं। वैसे तो हर पंजाबी परिवार इसे धूमधाम से मनाता है लेकिन जिन परिवारों में कोई नया सदस्य जैसे बहू अथवा नया बच्चा होता है उस परिवार में उसकी पहली लोहड़ी विशेषतौर पर धूमधाम से मनायी जाती है।

शनिवार की रात नीटू अरोरा के आवास पर नयी पुत्रवधू की पहली लोहड़ी विशेष आयोजन कर धूमधाम से मनायी गयी जिसमें निकटवर्ती आत्मीय जन भी शामिल रहे।नव दम्पति मुक्ता आयुष अरोरा को लोगों ने लोहड़ी की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।कार्यक्रम के बाद सहभोज का आयोजन किया गया।इस अवसर पर शशांक , अनुज, प्रिया, मीनल, परमप्रीत आदि ने खूब धमाल मचाया।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!