Wednesday, February 28, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रगुरु गोविंद सिंह जी महाराज के प्रकाश पर्व की तैयारी अंतिम दौर...

गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के प्रकाश पर्व की तैयारी अंतिम दौर में

-

चोपन नगर में बैंड बाजे के साथ निकलेगी शोभायात्रा, पंच प्यारे होंगे मुख्य आकर्षण

चोपन । सोनभद्र। बुद्धवार को चोपन स्थित गुरुद्वारा साहिब में सिखों के दसवें और अंतिम गुरु गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का 357 वां जन्मोत्सव सिख संगत द्वारा धूमधाम से मनाया जाएगा। प्रकाश पर्व की तैयारियां अपने अंतिम दौर में पूर्ण होने को हैं।

इस सन्दर्भ में स्थानीय गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान सरदार प्रेम सिंह सेक्रेटरी सरदार दीपक सिंह और मुख्य ग्रन्थी सरदार महताब सिंह ने बताया कि इस वर्ष जिले का मुख्य समारोह चोपन में ही होगा जिसमेंअहरोरा,राबर्टसगंज, गुरमा,ओबरा, डाला, रेनूकोट, म्योरपुर आदि अनेकानेक स्थानो की सिख संगत पधार रही है जो नगर कीर्तन की शोभा यात्रा में शामिल होगी।

गुरु ग्रंथ साहिब जी की शोभा यात्रा पंच प्यारों की अगुवाई में बैंड बाजा, गतका पार्टी और आतिशबाजी के साथ नगर भ्रमण करेगी जिसमें स्कूली बच्चे, भारी संख्या में सिख संगत एवं स्थानीय गणमान्य जन शामिल रहेगें। मुगलसराय से पधार रहे प्रसिद्ध रागी भाई जयपाल सिंह और उनके सहयोगी कीर्तन की शोभा बढ़ायेंगे।

प्रकाशोत्सव के अवसर पर स्थानीय गुरुद्वारा में 1 जनवरी से प्रतिदिन जहाँ श्री सुखमनी साहिब जी का पाठ एवं भजन कीर्तन हो रहा है वहीं 7 जनवरी से श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का सहज पाठ शुरू किया गया है जिसका समापन (भोग) 17 तारीख बुद्धवार को होगा और कीर्तन दरबार के बाद गुरु का अटूट लंगर बरसेगा। दोपहर बाद भब्य शोभा यात्रा निकलेगी।
कार्यक्रम को सफल और अविस्मरणीय बनाने हेतु पूरे गुरुद्वारा परिसर को आकर्षक ढंग से सजाया गया है और पूरी सिख संगत पिछले कई दिनों से पूरे मनोयोग से तैयारियों में जुटी है।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!