Saturday, June 22, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसोनभद्रखदान सुरक्षा सप्ताह में सुरक्षा उपायों पर जोर

खदान सुरक्षा सप्ताह में सुरक्षा उपायों पर जोर

-

मेटल माइंस सेफ्टी वीक वाराणसी क्षेत्र के तत्वाधान में दिनांक 8 जनवरी 2024 से 14 जनवरी 2024 तक खदानों में सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है ।

ओबरा । सोनभद्र। खदानों में सुरक्षा सप्ताह के दौरान जहाँ काम करने वाले मैनेजर ब्लास्टर, पेटीदारो और श्रमिकों को सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखकर कार्य करने की हिदायत दी जा रही है साथ ही इसके बारे में विधिवत जानकारी साझा की जा रही है ।
डीजीएमएस के नेतृत्व में अलग-अलग खदानों के मैनेजरो की टीम बनाकर उनसे अलग अलग खदानों के निरीक्षण कराए जा रहे हैं और सुरक्षा मानकों को आधार मानकर उनका चयन सुरक्षित खदानों के रूप में किया जा रहा है ।जिन खदानों में खामियां पाई जा रही है उन खदानों में सुरक्षा के उपाय भी बताए जा रहे हैं । खदान के अंदर चलने वाली मशीनों व वाहनों के ड्राइवर को भी गति सीमा को ध्यान में रखकर वाहन चलाने एवं सतर्कता बरतने के उचित दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि खदानों के अंदर होने वाले एक्सीडेंट कहीं ना कहीं सुरक्षा मानकों को नजर अंदाज करने के कारण होते हैं। खान सुरक्षा निदेशालय का मानना है कि इस तरह के कार्यक्रमों से खदानों के अंदर होने वाले दुर्घटना में काफी कमी आई है और भविष्य में सुरक्षात्मक कार्य करते रहने प्रेरणा भी मिलती रहेगी।
मेटल माइंस सुरक्षा सप्ताह का यह लगातार दूसरा वर्ष है खदानों और श्रमिको के सुरक्षा दृष्टि से इसे डीजीएमस का बड़ा कदम बताया जा रहा है

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!