Saturday, May 18, 2024
Homeअंतर्राष्ट्रीयऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री

ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री

-

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे. पूर्व वित्त मंत्री सुनक को आधिकारिक रूप से कंजर्वेटिव पार्टी का नेता चुन लिया गया है. 42 वर्षीय सुनक 28 अक्टूबर को ब्रिटेन के पीएम पद की शपथ लेंगे.

लंदन : भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे. पीएम की रेस में शामिल पेनी मोरडॉन्ट ने नाम वापस ले लिया है. मोरडॉन्ट के पीएम की दौड़ से हटने की घोषणा के बाद 42 वर्षीय सुनक को कंजर्वेटिव पार्टी का निर्विरोध नेता चुन लिया गया. सुनक 28 अक्टूबर को पीएम पद की शपथ लेंगे.वह निवर्तमान प्रधानमंत्री लिज ट्रस की जगह लेंगे.

राजनीतिक गतिरोध के कारण लिज ट्रस ने 20 अक्टूबर को केवल 45 दिनों में ही प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. वह अपनी आर्थिक नीतियों के कारण पार्टी के निशाने पर आ गईं थीं. उनकी पार्टी के सदस्यों ने उनका साथ छोड़ दिया था.

कंजर्वेटिव पार्टी के मुख्यालय पर जोरदार स्वागत: 

ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद ऋषि सुनक लंदन स्थित कंजर्वेटिव पार्टी के मुख्यालय पहुंचे. जहां उनका गरमजोशी से स्वागत हुआ. इस अवसर पर ऋषि सुनक ने अपने संबोधन में पार्टी के सांसदों का आभार जताया. उन्होंने कहा कि वह अपने साथी सांसदों के समर्थन को लेकर और नेता चुने जाने पर विनम्रता और सम्मान का भाव महसूस कर रहे हैं.

ऋषि सुनक ने कहा कि वह ब्रिटेन के लोगों के लिए दिन-रात काम करेंगे. साथ ही ईमानदारी और विनम्रता से सेवा करने का संकल्प व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता देश को एकसाथ लाना तथा स्थिरता और एकता कायम करना है. हमारे सामने काफी चुनौतियां हैं और मैं नम्रता और सत्यनिष्ठा से सेवा करने का संकल्प लेता हूं.

पूर्व वित्त मंत्री सुनक को कंजरवेटिव पार्टी के 357 में से आधे से अधिक सांसदों का समर्थन मिला, जबकि उन्हें जीत के लिए कम से कम 100 सांसदों के समर्थन की जरूरत थी. सांसदों की प्रभावशाली समिति 1922 के प्रमुख सर ग्राहम ब्रैडी ने नाम वापस लेने के आखिरी दिन स्थानीय समयानुसार अपराह्न दो बजे संसद परिसर में घोषणा की कि उन्हें केवल एक नामांकन मिला है, लिहाजा सुनक नेता बनने की दौड़ में विजयी रहे हैं.

अब बकिंघम पैलेस में महाराजा चार्ल्स तृतीय से मुलाकात के बाद सुनक प्रधानमंत्री बनेंगे. आगे के कार्यक्रम की घोषणा जल्द की जाएगी. वह आधुनिक इतिहास में सबसे कम उम्र के ब्रिटिश प्रधानमंत्री भी होंगे. वर्तमान रिकॉर्ड धारक डेविड कैमरन हैं, जो 42 साल की उम्र में प्रधानमंत्री बने थे.

लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद से सुनक को ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा था. कंजर्वेटिव पार्टी का नेता बनने की दौड़ से पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के हटने के बाद पीएम पद को लेकर सुनक की दावेदारी और मजबूत हो गई थी.

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन का पीएम चुने जाने पर ऋषि सुनक को बधाई. उन्होंने ट्वीट किया, हार्दिक बधाई ऋषि सुनक! जैसे ही आप यूके के प्रधानमंत्री बनते हैं, मैं वैश्विक मुद्दों पर एक साथ मिलकर काम करने और रोडमैप 2030 को लागू करने के लिए तत्पर हूं.

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!