Thursday, June 20, 2024
Homeउत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश पीसीएस का फाइनल रिजल्ट जारी , टॉप 10 में आठ...

उत्तर प्रदेश पीसीएस का फाइनल रिजल्ट जारी , टॉप 10 में आठ लड़कियां

-

उत्तर प्रदेश पीसीएस परीक्षा का फाइनल रिजल्ट आज घोषित किया जा चुका है. जिनमें 364 अभ्यर्थी सफल  हुए हैं. परीक्षा में आगरा की दिव्य सिकरवार ने पहला स्थान प्राप्त किया है तो वहीं लखनऊ की प्रतीक्षा पांडे ने दूसरी पोजीशन हासिल की है. इसके अलावा बुलंदशहर की नम्रता सिंह ने तीसरा स्थान हासिल किया है. बता दें कि 1071 अभ्यर्थियों ने पीसीएस की मुख्य परीक्षा दी थी. वहीं इस परीक्षा में ओवरऑल बेटियों ने बाजी मारी हैं और टॉप 10 में भी आठ लड़कियां ही हैं. 

प्रयागराज  : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की 2022 की परीक्षा में लड़कियों ने रिकॉर्ड तोड़ सफलता हासिल की है। आयोग की टॉप टेन लिस्ट में सिर्फ दो पुरुषों ने जगह बनाने में कामयाबी पाई। वह भी पांचवें और दसवें नंबर पर हैं।

आठ महिलाओं ने इस लिस्ट में जगह बना कर पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। आयोग की सूचना के अनुसार कुल चुने गए 364 पीसीएस अफसरों में 110 महिलाएं हैं। उधर, आयोग ने रिकॉर्ड 10 महीनों परीक्षा संपन्न कराकर प्रतियोगी परीक्षार्थियों का भरोसा जीतने में सफलता पाई है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से टॉप टेन लिस्ट जारी की गई है इसमें आगरा की दिव्या सिकरवार ने पहला स्थान हासिल किया है। दूसरा स्थान लखनऊ की प्रतीक्षा पांडे, तीसरा स्थान बुलंदशहर की नम्रता सिंह, चौथा स्थान उत्तरांचल की महिला आकांक्षा गुप्ता को मिला है।

चार महिलाओं के बाद पांचवा स्थान अंबेडकरनगर के कुमार गौरव दुबे ने हासिल किया है, छठवें स्थान पर लखनऊ की सल्तनत परवीन आई है।

सातवें स्थान पर मध्य प्रदेश की निवासी मोहनिशा बानो और आठवें स्थान पर प्रयागराज की प्रजाक्ता त्रिपाठी, नौवें स्थान पर आगरा की ऐश्वर्या दुबे आने में कामयाब रहीं हैं। दसवें स्थान पर गोंडा के संदीप कुमार तिवारी हैं।

पीसीएस परीक्षाओं में कभी पुरुषों के वर्चस्व वाली टॉप टेन में यह पहला मौका है जब एक नंबर से चार नंबर और 6 से नौ नंबर तक लगातार महिलाओं ने बाजी जीती है। संभावना है कि आगे भी यह क्रम जारी रहेगा।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!