Saturday, May 18, 2024
Homeबिग ब्रेकिंगउत्तराखंड : उत्तरकाशी में एवलॉन्च आने से 7 पर्वतारोहियों की मौत ,...

उत्तराखंड : उत्तरकाशी में एवलॉन्च आने से 7 पर्वतारोहियों की मौत , 8 का रेस्क्यू , 25 पर्वतारोही लापता

-

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के द्रौपदी का डांडा 2 में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के 40 पर्वतारोहियों का दल एवलॉन्च में फंस गया, जिसमें से 7 शव बरामद कर लिए गए हैं. जबकि, 25 लोग लापता बताए जा रहे हैं. अभी तक 8 पर्वतारोहियों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया है. बचाव और राहत कार्यों के लिए IAF ने 2 चीता हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं, लेकिन भारी बर्फबारी के कारण रेस्क्यू अभियान रोक दिया गया है.

उत्तरकाशी : सीमांत जनपद उत्तरकाशी में द्रौपदी का डांडा 2 पर्वत चोटी के पास हिमस्खलन में अभी तक 7 शव बरामद कर लिए गए हैं. डीजीपी के मुताबिक अभी तक 8 पर्वतारोहियों को सुरक्षित रेस्क्यू कर दिया गया है. अभी तक 25 लोग लापता बताए जा रहे हैं. बचाव और राहत कार्यों के लिए IAF ने 2 चीता हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं, अन्य सभी हेलीकॉप्टरों के बेड़े को किसी भी अन्य आवश्यकता के लिए स्टैंडबाय पर रखा गया है.

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के प्राचार्य अमित बिष्ट ने बताया कि निम के प्रशिक्षुओं का दल उत्तरकाशी के द्रोपदी का डांडा 2 पर गए थे. फंसे लोगों को निकालने के लिए निम रेस्क्यू अभियान चला रहा है. इससे पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से रेस्क्यू अभियान में तेजी लाने के लिए वायु सेना की मदद मांगी.

उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग के अधिशासी निदेशक पीयूष रौतेला ने कहा जिस जगह की यह घटना हुई है, वह बेहद ऊंचाई पर स्थित हिमालय का एरिया है. जहां अक्सर इस तरह के हेवी एवलॉन्च आते रहते हैं. जिस जगह यह हादसा हुआ, उस इलाके में दो कोर्स चल रहे थे, जिसमें एक बेसिक और एक एडवांस कोर्स चल रहा था.

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!