Monday, May 20, 2024
Homeउत्तर प्रदेशइंडिया गठबंधन के सांसद प्रत्याशी छोटेलाल खरवार और विधायकी के लिए विजय...

इंडिया गठबंधन के सांसद प्रत्याशी छोटेलाल खरवार और विधायकी के लिए विजय सिंह गोंड ने किया नामांकन

-


समर सैम
सोनभद्र। जनपद सोनभद्र के लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी छोटे लाल खरवार ने नामांकन किया। पूर्व सांसद छोटेलाल खरवार को पीएम मोदी ने छोटा कमल कहा था। वहीं छोटेलाल खरवार ने भाजपा गठबंधन का दामन छोड़ कर हाल ही में सपा का दामन थाम लिया है। पूर्व सांसद छोटे लाल खरवार मजबूती के साथ मैदान में ताल ठोक रहे हैं।

छोटे लाल की छवि आम जनमानस में काफी साफ सुथरी है। बिरहा गायन में भी पूर्व सांसद छोटे लाल की काफी ख्याति है। जिसका एडवांटेज आने वाले लोकसभा चुनाव में छोटे लाल खरवार को मिलने की प्रबल संभावना है। दलित एवं आदिवासियों के हक़ के लिए निरंतर छोटे लाल खरवार आवाज़ उठाते रहे हैं। दलितों एवं आदिवासियों के हक़ की मांग जब कुँवर छोटे लाल खरवार ने सीएम योगी के समक्ष रखा। यह सुनकर सीएम योगी ने आग बबूला होकर सांसद कुँवर छोटे लाल खरवार को अपमानित कर भगा दिया था। वहीं मीडिया को बयान देते हुए छोटे लाल खरवार ने भाजपा को झूठ बोलने वाली पार्टी बताया।

इस मौके पर दुद्धी विधानसभा उप चुनाव के लिए दिग्गज लीडर विजय सिंह गोंड ने भी इंडिया गठबंधन से नामांकन किया। पूर्व मंत्री विजय सिंह गोंड सात बार विधायक रह चुके हैं। विजय सिंह गोंड की दुद्धी विधानसभा क्षेत्र में मजबूत पकड़ है। होने वाले विधानसभा उप चुनाव में इस बार कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। दुद्धी विधानसभा सीट भाजपा के विधायक द्वारा नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में जेल जाने से रिक्त हुई है। इस बलात्कार कांड से दुद्धी विधानसभा क्षेत्र में भाजपा की साख को धक्का लगा है। जिसका फायदा कहीं न कहीं सियासत के मंजे हुए खिलाड़ी विजय सिंह गोंड को मिलता हुआ नजर आ रहा है।

भाजपा ने दुद्धी विधानसभा के उपचुनाव में संघ से जुड़े हुए श्रवण गोंड को अपना प्रत्याशी बनाया है। श्रवण कुमार गोंड संघ के पुराने प्रचारक हैं। वह भी आरएसएस के छत्र छाया में मजबूती से मैदान में डटे हुए हैं। ऐसे में विजय सिंह गोंड और श्रवण कुमार गोंड में कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। निश्चय ही इस विधानसभा उप चुनाव में ऊंट किस करवट बैठेगा कहना मुश्किल है। वहीं अगर लोकसभा चुनाव की बात की जाये तो भाजपा ने यह सीट अपना दल के खाते में दी है।

अपना दल ने सिटिंग एमपी पकौडी लाल कोल की बहू रिंकी कोल को इस सीट से मैदान में उतारा है। रिंकी कोल मिर्ज़ापुर के छानबे विधानसभा सीट से अपना दल गठबंधन की विधायक हैं। इस लोकसभा सीट पर रिंकी कोल के बनिस्बत फ़िलहाल कुँवर छोटे लाल खरवार काफ़ी मजबूत स्थिति में नज़र आ रहे हैं। यहां भी जीत का सेहरा किसके सिर बंधेगा यह तो आने वाला समय ही बताएगा।

इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों के नामांकन के दौरान पूर्वांचल के दिग्गज समाजवादी लीडर पूर्व विधायक अविनाश कुशवाहा, पूर्व विधायक घोरावल इंजीनियर रमेश दुबे,राम निहोर यादव, विजय सिंह यादव, समाजसेवी एवं हज़रत मिरान शाह बाबा कमेटी के सज्जादा नशीं हिदायत उल्लाह खां एवं पूर्व चेयरमैन चुर्क व वरिष्ठ समाजवादी नेता सईद कुरैशी आदि समाजवादी कार्यकताओं ने शिरकत किया। इस दौरान सपा कार्यालय पर कार्यकर्ताओं का भारी जमावड़ा देखने को मिला।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!