Saturday, April 20, 2024
Homeआर्य समाज ने विद्यार्थियों के लिए शुरू की दस लाख रुपये से...
Array

आर्य समाज ने विद्यार्थियों के लिए शुरू की दस लाख रुपये से अधिक के पुरस्कार प्रतियोगिता की योजना

-

महर्षि दयानन्द सरस्वती के जीवन चरित्र पर आधारित है प्रतियोगिता

एक लाख रुपये का होगा प्रथम पुरस्कार

।। अजय भाटिया।।
सोनभद्र। आर्य समाज के संस्थापक महर्षि दयानन्द सरस्वती जी की 200 वीं जयंती के अवसर पर विद्यार्थियों के लिए महर्षि दयानन्द जी के जीवन चरित्र पर आधारित दस लाख रुपये से अधिक मूल्य की पुरस्कार प्रतियोगिता योजना की शुरुआत की गई है।

टंकारा गुजरात में सम्पन्न हुये महर्षि के तीन दिवसीय जन्मोत्सव समारोह में शिरकत कर लौटे जिला आर्य प्रतिनिधि सभा सोनभद्र के प्रधान कपिल देव सिंह आर्य एवं आर्य समाज चोपन के मंत्री अजय भाटिया ने बताया कि विद्यार्थियों को महर्षि के जीवन चरित्र और राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान से परिचित कराने हेतु राष्ट्रीय स्तर पर इस प्रतियोगिता की शुरुआत की गई है।जिसमें प्रथम पुरस्कार (1) एक लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार (2) इक्यावन हजार रुपये, तृतीय पुरस्कार (3) इक्तीस हजार रुपये एवं सभी विजताओ हेतु विशेष पुरस्कार रखे गए हैं।साथ ही विभिन्न राशि के करीब 625 अन्य पुरस्कार भी दिये जायेंगे।

आर्य समाज के संस्थापक, महान समाज सुधारक महर्षि दयानन्द सरस्वती के जीवन चरित्र पर आधारित एक कामिक्स पुस्तक का प्रकाशन आर्ष साहित्य प्रचार ट्रस्ट एवं दिल्ली आर्य प्रतिनिधि सभा द्वारा किया गया है जिसमें प्रतियोगिता का प्रश्न पत्र भी दिया गया है। प्रश्न पत्र के सभी उत्तर इस कामिक्स पुस्तक में ही निहित हैं।

अधिकतम 18 वर्ष तक के विद्यार्थी इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकेंगे। विद्यार्थी प्रतियोगिता में अपने विद्यालय अथवा आर्य समाज की किसी संस्था यथा गुरुकुल/आर्य समाज/आर्य वीर दल की किसी शाखा के माध्यम से पूर्ण रूप से भरी हुई अपनी प्रविष्टियाँ नियत समय के भीतर भेज सकेंगे। प्रतियोगिता के नियमों को कामिक्स पुस्तक में भी प्रकाशित किया गया है।तीन सदस्ययी निर्णायक समिति जिसका निर्णय अंतिम एवं मान्य होगा,विजेताओं का चयन करेगी और विजेताओं को पुरस्कार अन्तर्राष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन 2025 नई दिल्ली के अवसर पर दिये जायेंगे।

प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार विजेता के विद्यालय/संस्था एवं सर्वाधिक प्रतियोगिता सहभागी वाले विद्यालय/संस्था को विशेष पुरस्कार दिया जायेगा।
श्री भाटिया ने कहा कि जिला आर्य प्रतिनिधि सभा सोनभद्र और आर्य समाज चोपन के सयुंक्त तत्वावधान में सोनभद्र जनपद के अधिकाधिक विद्यालयों और विद्यार्थियों को इस प्रतियोगिता से जोड़ने का पूर्ण प्रयास किया जायेगा।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!