Wednesday, November 30, 2022
spot_img
Homeलीडर विशेषआज हो जाएगी 8 अरब , दुनियां की आबादी : UN रिपोर्ट

आज हो जाएगी 8 अरब , दुनियां की आबादी : UN रिपोर्ट

दुनिया की आबादी आज 8 अरब तक पहुंच जाएगी. संयुक्त राष्ट्र ने विश्व जनसंख्या दिवस को लेकर यह अनुमान लगाया है.

नई दिल्ली : संयुक्त राष्ट्र के अनुमान के अनुसार दुनिया की आबादी मंगलवार को 8 अरब तक पहुंच जाएगी. इसे मानव विकास में एक मील का पत्थर माना गया. संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम अनुमानों से पता चलता है कि वैश्विक जनसंख्या 2030 में लगभग 8.5 बिलियन, 2050 में 9.7 बिलियन और 2100 में 10.4 बिलियन तक बढ़ सकती है.

विश्व जनसंख्या दिवस को लेकर सोमवार को जारी वार्षिक विश्व जनसंख्या संभावना रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वैश्विक जनसंख्या 1950 के बाद से अपनी सबसे धीमी दर से बढ़ रही है, जो 2020 में एक प्रतिशत से भी कम हो गई है. जबकि वैश्विक आबादी को 7 से 8 अरब तक बढ़ने में 12 साल लगे, लेकिन इसे 9 अरब तक पहुंचने में लगभग 15 साल लगेंगे (2037 तक), यह एक संकेत है कि वैश्विक आबादी की समग्र विकास दर धीमी हो रही है.

अफ्रीकी देशों में गिरावट
अधिकांश उप-सहारा अफ्रीकी देशों, साथ ही एशिया, लैटिन अमेरिका और कैरेबियन के कुछ क्षेत्रों ने हाल ही में प्रजनन क्षमता में गिरावट दर्ज की गई है. बढ़ती आबादी के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने स्थिरता और टिकाऊ लक्ष्यों की जिम्मेदारी पर प्रकाश डाला. साथ ही उन्होंने कहा कि यह हमारे ग्रह की देखभाल करने की हमारी साझा ज़िम्मेदारी की याद दिलाता है और यह प्रतिबिंबित करने का क्षण है कि हम अभी भी एक-दूसरे के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं से कहां चूक गए हैं.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि यह हमारी विविधता का जश्न मनाने, हमारी सामान्य मानवता को पहचानने और स्वास्थ्य में प्रगति पर आश्चर्य करने का एक अवसर है, जिसने जीवनकाल बढ़ाया है और नाटकीय रूप से मातृ और शिशु मृत्यु दर में कमी आई है.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News