Monday, August 15, 2022
spot_img
Homeदेशआज पेश बजट में 400 वन्दे भारत ट्रेन व युवाओँ को रोजगार...

आज पेश बजट में 400 वन्दे भारत ट्रेन व युवाओँ को रोजगार सहित किसानों को मिली कई सौगातें

दिल्ली। वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण संसद में आज अपना चौथा बजट भाषण दे रही हैं । अपने बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह बजट अगले 25 सालों के लिए ब्लू प्रिंट के तौर पर काम करने वाला है । साथ ही कहा कि महामारी से जूझते हुए भी देश की आर्थिक प्रगति पर कोई विशेष असर नहीं पड़ा है और इस कोरोना के भयंकर प्रहार के बावजूद देश की आर्थिक विकास दर 9.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है । साथ ही युवा रोजगार पर वित्त मंत्री ने कहा कि इस बार के बजट से युवाओं के लिए 60 लाख नौकरियां पैदा होंगी । अपने बजट भाषण में उन्होंने कहा कि एलआईसी के आईपीओ पर काम चल रहा है और आने वाले दिनों में कुछ और चीजों का विनिवेश भी किया जाएगा ।

किसानों के मुद्दे पर बोलते हुए अपने बजट भाषण में उन्होंने कहा कि आने वाले समय मे किसानों को डिजिटल सेवा प्रदान की जाएगी जो किसानों को अपने उत्पाद को बाजार उपलब्ध कराने में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा । आगे उन्होंने बताया कि सरकार अब आगे आने वाले समय मे तिलहनों के उत्पादन को बढ़ावा देने का अभियान चलाएगी जिससे देश तिलहन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सके। सरकार द्वारा नेचुरल फार्मिंग को बढ़ावा दिया जाएगा। इस योजना के पहले चरण की शुरूआत गंगा के किनारे 5 किलोमीटर के दायरे में की जाएगी । साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि साल 2023 को हमने मोटा अनाज वर्ष घोषित करने का फैसला लिया है । साथ ही ये भी कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में 2.37 लाख करोड़ रुपये की खाद्य सामग्री एमएसपी के तहत किसानों से खरीद की गई है ।

वित्तमंत्री ने अपने बजट भाषण में अगले तीन सालों में 400 वंदे भारत ट्रेनें चलाये जाने की भी घोषणा की । इन सभी ट्रेनों का संचालन तीन साल के अंदर शुरू कर दिया जाएगा । इसके अलावा 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल्स का विकास भी किये जाने की घोषणा की गई है ।

वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने कहा कि इस साल देश भर में 25 हजार किलोमीटर लंबे हाईवेज तैयार किए जाएंगे । इसके अलावा 60 किलोमीटर लंबे 8 रोपवे भी बनाए जाएंगे । साथ ही ये भी कहा कि हमारी सरकार पीपीपी मॉडल पर भारतीय रेलवे के विकास पर कार्य करती रहेगी ।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News