Friday, March 29, 2024
Homeराजनीतिआखिर वह किस चक्की का आटा खाते हैं कि थकते नहीं

आखिर वह किस चक्की का आटा खाते हैं कि थकते नहीं

-

(समर सैम)


भरतीय जनता पार्टी के काशी प्रान्त के अध्यक्ष महेशचंद्र श्रीवास्तव ने संगठनात्मक कार्यो को अंजाम देते हुए काशी प्रान्त को बिना रुके बिना थके अपने कदमों से नाप दिया

सोनभद्र। कहते हैं कि काशी को नापना इंसान तो क्या देवताओं के भी बस के बाहर है। काशी को सिर्फ काशी के कोतवाल स्वयं विश्वनाथ ही नाप सकते हैं। परन्तु भारतीय जनता पार्टी के काशी प्रांत के अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव ने दिन रात एक कर वाराणसी मंडल, प्रयागराज मंडल और मिर्ज़ापुर मंडल को मथ कर रख दिया। उन्होंने काशी प्रान्त के चप्पे चप्पे में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए कार्यकर्ताओं में प्राण वायु का संचार करते हुए सक्रिय वालंटियर्स की फौज खड़ी कर दी। आज आलम यह है कि काशी प्रांत के गाँव-गिराव और नगर- नगर डगर- डगर जनसम्पर्क कर भाजपा का एक मजबूत नेटवर्क खड़ा करने में कामयाब रहे। इसका फ़ायदा निश्चित रूप से भारतीय जनता पार्टी को आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में हासिल होगा।

वह घर में हों या घर से बाहर, जहां भी रहते हैं मिलने वालों का तांता लगा रहता है। उनकी दिनचर्या पूरी तरह बेपटरी हो चुकी है। दिन रात गतिशील रहकर पार्टी के प्रचार प्रसार में लगे रहते हैं। बाबा विश्वनाथ की विशेष कृपा के कारण ही दिन रात कार्यशील रहने के बाद भी वह नहीं थकते। भाजपा आलाकमान ने जो ज़िम्मेदारी काशी प्रांत का प्रभारी बनाकर महेश चन्द्र श्रीवास्तव को दी, उसे समर्पण एवं कर्मठता के साथ बखूबी निभाते आ रहे हैं। चरैवेति चरैवेति के सिद्धांत पर अमल करते हुए वह अपने काम को अंजाम दे रहे हैं। उनकी सक्रियता देखकर युवा पीढ़ी भी हैरतज़दा हो जाती है। उन्हें देखकर लगता है कि जैसे थकान शायद उन्हें छूकर भी नहीं गुज़री। निरन्तर पार्टी की गतिविधियों को सक्रियता प्रदान करते हुए सरकार की नीतियों से आमजनमानस को रु ब रु कराते रहते हैं। दिलचस्प बात यह है कि वह लगातार पार्टी गतिविधियों में सक्रिय रहकर कार्यकर्ताओं में जोश और जज़्बा का संचार भी करते रहते हैं। पार्टी के प्रति पूर्णतया समर्पित इस कर्मयोगी की अत्यधिक सक्रियता चर्चा का विषय बनी हुई है। उनकी लगनशीलता और कर्मठता को देखकर मीडिया में चर्चा ए आम है कि महेश जी किस चक्की का आटा खाते हैं कि वह थकते नहीं। पार्टी हित में वह दिन रात भागीरथ यत्न करते रहते हैं। पार्टी के प्रति उनकी समर्पण की भावना के चलते समूचे प्रदेश का कायस्थ समाज एक जुट होकर भाजपा के पक्ष में लामबंद है। इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं है कि आज महेशचन्द्र श्रीवास्तव सूबे के कायस्थ समाज के सर्वस्वीकार्य नेता बन चुके हैं। सूबे का कायस्थ समाज उन्हें प्रदेश के सियासत में एक मजबूत पिलर के रूप में देख रहा है।

जब वह वराणसी में अपने आवास पर रहते हैं तब भी दिन रात जनता एवं कार्यकर्ताओं का उनसे मिलने के लिए तांता लगा रहता है। वह शांति एवं धैर्य के साथ आगन्तुकों एवं कार्यकर्ताओं की समस्या सुनकर तुरन्त उसके निराकरण में लग जाते हैं। यही वजह है कि वह पार्टी कार्यकर्ताओं एवं आमजनमानस के बीच काशी प्रांत में काफी लोकप्रिय हैं। साफ सुथरी छवि के कारण ही इस कर्मयोगी का लोकप्रियता का ग्राफ़ लगातार ऊपर उठता जा रहा है। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ताओं की सबसे बड़ी फौज काशी प्रान्त में ही है। इसका सम्पूर्ण श्रेय काशी के भागीरथ के रूप में ख्यात महेशचन्द्र श्रीवास्तव को ही जाता है। जिन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन ही पार्टी के प्रति समर्पित कर दिया है। इस कर्मयोगी को न भूख लगती है और न प्यास लगती है। बस पार्टी को आगे बढ़ाने की आस लगती है। 02 फरवरी 2023 को भारतीय जनता पार्टी की जिला कार्यसमिति की बैठक में वह जनपद सोनभद्र में पुनः आकर महेशजी ने कार्यकर्ताओं में जोश भर दिया। उनकी प्रेरणा से भाजपा और उसकी अनुसंगिक इकाइयों में पुनः जीत की भूख जग गई।

पुसौली स्थित भाजपा कार्यालय में उन्होंने सैकड़ों कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी कार्यकर्ता पार्टी हित में पूरे मनोयोग से लगकर जनहित में अपनी ऊर्जा का प्रयोग करें। उन्होंने आगे कहा कि जनहित में सक्रिय रहना ही भाजपा कार्यकर्ताओं की पहचान है। जनता की सेवा करना ही हम सबके जीवन का सार है। कर्मयोगी महेशचन्द्र श्रीवास्तव ने आज अपनी कर्मठता एवं कार्यशीलता से साबित कर दिया कि महेशचन्द्र श्रीवास्तव एक लीडर नहीं एक इंस्टिट्यूशन का नाम है। निरन्तर क्रियाशील रहकर अपनी कभी न थकने वाली करिश्माई शैली के बल पर उन्होंने काशी प्रांत के चप्पे चप्पे का लगातार दौरा कर एक अटूट सक्रिय क्रियाशील कार्यकर्ताओं का एक मजबूत जाल बुन दिया है।

सक्रिय कार्यकर्ताओं के मामले में उन्होंने एक मजबूत नेटवर्क खड़ा करके सभी पार्टियों के सामने एक लंबी रेखा खींच दी है। जिसे क्रॉस कर पाना आने वाले समय में किसी भी सियासी पार्टी के लिए मुमकिन ही नहीं नामुमकिन सा लगता है। बिना थके लगन के साथ कार्य करने की यह शैली भाजपा नेताओं में संघ से ही आई होगी। जिस पार्टी के प्रमुख लीडर मोदी जी और योगी जी लगातार बिना थके जनहित में क्रियाशील रहते हो तो उनके कार्यकर्ताओं में ऐसे गुण उतपन्न होना स्वाभाविक ही है। महेशचन्द्र श्रीवास्तव के अद्भुत व्यक्तित्व पर सोनभद्र के युवा नेता विनय श्रीवास्तव का कहना है कि महेश जी को पार्टी हित में काम करने का इतना नशा है कि वह कब सोते हैं और कब जागते हैं पता ही नहीं चलता। वह अक्सर दिनभर भूखे रहकर पार्टी कार्यक्रम को सफल बनाने में ऐक्टिव रहते हैं। उन्होंने आगे कहा कि आने वाली पीढ़ी शायद ही इस बात का यकीन करे कि महेश जी जैसा हाड़ मांस का मानव सम्पूर्ण जीवन में बिना थके और रुके अपना जीवन भारतीय जनता पार्टी के लिए होम कर दिया।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!