Saturday, December 10, 2022
spot_img
Homeब्रेकिंगआंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रोसैया का निधन

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रोसैया का निधन

ईमानदार और निड़र पत्रकारिता के हाथ मजबूत करने के लिए विंध्यलीडर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब और मोबाइल एप को डाउनलोड करें

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रोसैया का हैदराबाद स्टार अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया. वह कुछ समय से बीमार चल रहे थे. रोसैया का जन्म 4 जुलाई 1933 को वेमूर, गुंटूर जिले में हुआ था.

अमरावती । आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रोसैया का हैदराबाद स्टार अस्पताल में इलाज के दौरान आज निधन हो गया. वह कुछ समय से बीमार चल रहे थे. रोसैया का जन्म 4 जुलाई 1933 को वेमूर, गुंटूर जिले में हुआ था. उन्होंने गुंटूर हिंदू कॉलेज में वाणिज्य की पढ़ाई की थी.

स्वतंत्रता सेनानी और किसान नेता एनजी रंगा के शिष्य के रूप में उन्होंने गुंटूर जिले के निदुब्रोलू में राजनीति सीखा था. वर्ष 1968 में, कोनीजेती रोसैया पहली बार परिषद के लिए चुने गए थे. बाद में वह कांग्रेस से 1968, 1974 और 1980 में परिषद के लिए चुने गए।

पहली बार, मैरी चेन्नारेड्डी सरकार में उन्होंने परिवहन मंत्री के रूप में कार्य किया. उन्होंने कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों के कार्यकाल में प्रमुख विभागों की जिम्मेदारियां निभाईं. वर्ष 2004-09 के दौरान चिराला विधानसभा क्षेत्र से 12वीं विधानसभा के लिए चुने गए थे. वर्ष 2009 के चुनावों से पहले बिना चुनाव लड़े वह एमएलसी चुने गए.

रोसैया को राज्य मंत्रिमंडल में लंबा अनुभव था. 3 सितंबर, 2009 से 24 नवंबर, 2010 तक संयुक्त आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया. रोसैया ने 31 अगस्त, 2011 से 30 अगस्त, 2016 तक तमिलनाडु के राज्यपाल के रूप में भी कार्य किया.

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News