Saturday, February 4, 2023
spot_img
HomeUncategorizedअधिकारी महिलाओं की समस्याओं को सुने और करे निस्तारण - अंजू चौधरी

अधिकारी महिलाओं की समस्याओं को सुने और करे निस्तारण – अंजू चौधरी

सोनभद्र। उपाध्यक्ष राज्य महिला आयोग की सदस्य कलेक्टेट के सभागार मे जन सुनवाई के माध्यम से महिलाओं की उत्पीड़न से सम्बन्धित शिकायतों को सुना और शिकायत के निस्तारण हेतु क्षेत्राधिकारी सोनभद्र सीटी राजकुमार त्रिपाठी को निर्देशित किया की आज के जन सुनवाई में आयी हुये शिकायतों का निस्तारण निर्धारित समयनुसार सुनिश्चित किया जाये।

इस दौरान उन्होने जिला प्रोबेशन अधिकारी से महिलाओं के हित में चलायी जा रही योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली, जिला प्रोबेशन अधिकारी पुनीत टण्डन द्वारा बताया गया कि निराश्रित विधवा महिलाओं को पेंशन की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है और कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत जन्म लेने वाली लड़की का रजिस्ट्रेशन कराकर उनकों इस योजना से लाभान्वित किया जा रहा है ।

इस योजना के द्वारा विभिन्न किस्तों में 15 हजार की धन राशि भेजी जा रही है। बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं योजना से लोगों को लाभन्वित किया जा रहा है। इसी प्रकार जिला अल्प संख्यक अधिकारी प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी ने भी जानकारी दी कि समूह की महिलाओं के माध्यम से गाॅव में महिलाओं को पुष्टाहार उपलब्ध कराया जा रहा है साथ ही जो बच्चे कुपोषित है उन्हें दवा और खान-पान हेतु विशेष सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।

जनपद में लगभग 3,336 महिलाओं को दिव्यांग पेंशन योजना से लाभन्वित भी किया जा रहा है इसी प्रकार आपूर्ति विभाग द्वारा खाद्यान वितरण के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी आर0एस0 ठाकुर ने महिलाओं के हित में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा महिलाओं को नसबन्दी, जननी सुरक्षा योजना और प्रधानमंत्री मातृत्व योजना से महिलाओं को लाभान्वित किया जा रहा है।

इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग जिनको टीका करण कराये हुए छः माह से अधिक का समय बीत गया है वह सम्बन्धित टीका करण केन्दों पर जाकर बुस्टर डोजा को टीका करण करा सकते है। उसी दौरान जिला बेशिक शिक्षा द्वारा भी विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी। बैठक के दौरान उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए महिला आयोग की उपाध्यक्ष ने कहा कि केन्द्र एंव प्रदेश सरकार द्वारा आम आदमी के जीवन में खुशहाली लाने के लिए जो जन कल्याण योजनाये चलायी जा रही है ।

उससेे पात्र व्यक्तियों को निर्धारित समय के अन्तर्गत लाभान्वित किया जाये उन्होने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप जो भी योजनायें केन्द्र एंव प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही है उससे जन-जन को लाभान्वित किया जाये।

बैठक में उप जिलाधिकारी सदर रमेश कुमार, क्षेत्राधिकारी राजकुमार त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ, जिला प्रोबेशन अधिकारी पुनित टण्डन, जिला अल्प संख्यक अधिकारी राजेश खैरवार, जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह, इन्द्रावती, साधना मिश्रा, सीमा द्विवेदी, शेषमणि दूबे, मनोज कुमार मिश्रा (पी0अर0ओं0) सहित सम्बन्धितगण उपस्थित रहे।

Share This News
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Share This News