Monday, May 27, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअजय राय को बनाया गया उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष

अजय राय को बनाया गया उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष

-

नई दिल्ली । New Delhi News । कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने लोकसभा चुनाव से पहले सबसे ज्यादा संसदीय सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में बड़ा फेरबदल किया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पूर्व एमएलए अजय राय को उत्तर प्रदेश की कमान सौंप दी है। अजय राय पूर्वांचल के जाने-माने नेता हैं। ऐसे में कांग्रेस को चुनाव में उनके प्रभाव से फायदे की उम्मीद है। 

पीएम मोदी के खिलाफ लड़ा था चुनाव

कांग्रेस नेता अजय राय ने 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर वाराणसी सीट से पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा था। हालांकि, दोनों ही बार अजय राय को करारी शिकस्त मिली थी। अजय राय को यूपी का बाहुबली नेता माना जात है उन पर कई आपराधिक मुकदमे भी दर्ज हैं। इस कारण भाजपा उन पर निशाना साधती रहती है। 

पांच बार के विधायक
अजय राय यूपी की कोलासला और पिंडरा विधानसभा सीट से 5 बार विधायक रह चुके हैं।  1996 से लेकर 2007 तक वो भाजपा में थे। इसके बाद लोकसभा टिकट न मिलने पर उन्होंने भाजपा छोड़कर सपा ज्वाइन कर ली। इसके बावजूद वो 2009 में  मुरली मनोहर जोशी से चुनाव हार गए। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया। बीते कई चुनावों में अजय राय की लगातार हार हुई है। 

बृजलाल खबरी की लेंगे जगह
अजय राय निवर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष बृजलाल खबरी की जगह उत्तर प्रदेश कांग्रेस की कमान संभालेंगे। कांग्रेस ने बृजलाल और अन्य क्षेत्रीय पदाधिकारियों को उनके कार्य और योगदान के लिए धन्यवाद दिया है। 

यह भी पढ़ें । Sonbhdra Good News : चोपन – चुनार (102 किलोमीटर) का होगा दोहरीकरण कैबिनेट ने दी, 32500 करोड़ रुपए की सात रेल परियोजनाओं को मंजूरी

यूपी में पार्टी का बुरा हाल
बीते दो लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का उत्तर प्रदेश में प्रदर्शन काफी बुरा रहा है। कांग्रेस पार्टी ने 2014 में राज्य में 2 सीट और 2019 लोकसभा में चुनाव में केवल 1 सीट पर जीत दर्ज की थी। 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस को केवल 2 सीटों से संतोष करना पड़ा था। 

UP politics , uttar pradesh congress party , Ajay Rai , Ex MLA pindra , Sonbhdra khabar , Sonbhdra News , Vindhyleader News ।

सम्बन्धित पोस्ट

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

error: Content is protected !!